Assembly Banner 2021

हरियाणा: अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में बनेगा कैंसर अस्पताल, इलाज के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चंडीगढ़ और दिल्ली के चक्कर

हिसार में बनेगा कैंसर अस्पताल

हिसार में बनेगा कैंसर अस्पताल

Cancer Hospital in Haryana: कैंसर के इलाज के लिए पहले हरियाणावासियों को दिल्ली और चंडीगढ़ जाना पड़ता था.

  • Share this:
हिसार. महाराजा अग्रसेन मेडिकल काॅलेज एशिया का ग्रामीण क्षेत्र का सबसे बड़ा मेडिकल कॉलेज (Medical College) है. इस मेडिकल काॅलेज में ग्रामीण क्षेत्र का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल बनाने जा रहा है, जिससे हरियाणा (Haryana) के साथ पंजाब और राजस्थान को भी लाभ होगा. अग्रोहा मेडिकल कॉलेज संचालन समिति की प्रेसिडेंट सावित्री जिन्दल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज के प्रति आभार व्यक्त किया.

कैंसर के इलाज के लिए पहले हरियाणा वासियों को दिल्ली और चंडीगढ़ जाना पड़ता था. लेकिन अब महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा में शीघ्र आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक बड़ा कैंसर अस्पताल तैयार होने जा रहा है. इस अस्पताल का नाम समता पुरुषोत्तम अग्रवाल कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट होगा.

इसका शिलान्यास 5 मार्च को अजंता फार्मा लिमिटेड और समता ग्रुप के संस्थापक के साथ-साथ जिम्बाब्वे के मुंबई स्थित मानद राजदूत पुरुषोत्तम अग्रवाल करेंगे. अग्रोहा मेडिकल कॉलेज की संचालन समिति की प्रेसिडेंट और हरियाणा की पूर्व कैबिनेट मंत्री सावित्री जिन्दल ने कहा कि टाटा मेमोरियल सेंटर के तकनीकी सहयोग से ममता एंड मधुसूदन अग्रवाल फाउंडेशन ने यह बड़ी पहल की है.



मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया
राज्यसभा सांसद जनरल डॉ. डीपी वत्स ने कहा कि हरियाणा के लोगों को लंबे समय से कैंसर अस्पताल का इंतजार था. अब उनका न सिर्फ यह इंतजार खत्म होगा बल्कि हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के लोगों को भी इस अस्पताल का लाभ मिलेगा. इसके लिए सांसद वत्स ने इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया.

1988 में महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज जनता के लिए समप्रित किया 

ज्ञात हो कि प्रसिद्ध उद्योगपति स्व. ओमप्रकाश जिंदल ने अग्रोहा मेडिकल कालेज की नींव महाराजा अग्रसेन के नाम पर रखी थी. हरियाणा के हिसार के एक छोटे से गांव नलवा में 1930 में एक किसान परिवार में पैदा हुए ओमप्रकाश जिंदल ने अपने प्रयासों से सन 1988 में महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज जनता के लिए समप्रित किया था. यहां इमरजेंसी, महिला एवं बाल रोग विभाग, हड्डी एवं जोड़, आंख नाक कान, सर्जरी विभाग सहित हर प्रकार के रोगों का इलाज किया जा रहा है. प्रतिदिन हरियाणा साथ लगते दूसरे प्रदेश राजस्थान पंजाब से हजारों लोग प्रतिदिन ओपीडी के लिए आते हैं. अग्रोहा मेडिकल कालेज चिकित्सा की दुनिया में नए आयाम स्थापित कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज