• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • ‘कल्पना’ की उड़ान: दूध बेचने वाली की बेटी बनी ISS, हासिल की ऑल इंडिया में 12वीं रैंक

‘कल्पना’ की उड़ान: दूध बेचने वाली की बेटी बनी ISS, हासिल की ऑल इंडिया में 12वीं रैंक

हिसार की बेटी ने 12वीं रैंक की हासिल

हिसार की बेटी ने 12वीं रैंक की हासिल

Success Story : हरियाणा के हिसार जिले की एक दूध बेचने वाली महिला की बेटी ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित ISS परीक्षा में देश में 12वीं रैंक हासिल की है. बिना कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता पाने वाली हिसार की कल्पना के घर बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है.

  • Share this:

हिसार. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय सांख्यिकी सेवा (ISS) परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस परीक्षा में हरियाणा के हिसार की बेटी ने देश में 12वीं रैंक प्राप्त की है. बिना कोचिंग के इस परीक्षा में सफलता पाने वाली हिसार की कल्पना के घर बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है. कल्पना के इस चयन होने पर उसके घर आजाद नगर क्षेत्र में मिठाई बांटकर खुशी जताई गई.

कल्पना की मां राजबाला की खुशी का ठिकाना नहीं है. उनका कहना है कि बेटी ने परिवार का ही नहीं, बल्कि 12वीं रैंक प्राप्त कर पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है. उन्होंने बताया कि बेटी बचपन से ही काफी होशियार थी. आज उसकी मेहनत और लगन का नतीजा है, जो इस परीक्षा में पास होकर 12वां स्थान हासिल किया है.

सफलता का श्रेय परिजनों व शिक्षकों को दिया
उन्होंने बताया कि कल्पना ने आईएसएस भारतीय सांख्यिकी सेवा (आईएसएस) की तैयारी की और बिना कोचिंग लिए यह परीक्षा पास की. कल्पना ने बताया कि बिना कोचिंग के ये थोड़ा मुश्किल था, लेकिन उसने अपनी मेहनत में कोई कमी नहीं छोड़ी. बिना कोचिंग के ईमानदारी के साथ परीक्षा दी. कल्पना अपनी सफलता का श्रेय परिजनों व शिक्षकों को देती हैं.

दूध की डेरी चलाती हैं मां, पिता पटवारी हैं
कल्पना की मां राजबाला गांव में ही दूध की डेरी चलाती हैं. राजबाला खुद ही हिसार तक दूध ले जाती हैं और बेचती हैं. कल्पना के पिता पटवारी है, जो वर्तमान में सिवानी में तैनात हैं. उनका भाई रोहतक में एमबीबीएस इंटर्नशिप कर रहा है. कल्पना के दादा दयाराम गावड के पूर्व सरपंच हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज