हिसार से चंडीगढ़ के लिए उड़ेगी पहली फ्लाइट, CM खुद टिकट खरीदकर करेंगे सफर

News18 Haryana
Updated: September 3, 2019, 9:59 AM IST
हिसार से चंडीगढ़ के लिए उड़ेगी पहली फ्लाइट, CM खुद टिकट खरीदकर करेंगे सफर
स्पाइस जेट लिमिटेड के सात सीटर विमान आज से रोजाना उड़ान भरेंगे

हिसार से चंडीगढ़ के लिए सीधी रेल सेवा नहीं है. अब लोग महज 1450 किराया देकर चंडीगढ़ जा सकेंगे. स्पाइस जेट लिमिटेड के सात सीटर विमान आज से रोजाना उड़ान भरेंगे.

  • Share this:
5 साल पहले जो सपना हिसार (Hisar) के लोगों ने देखा था वह मंगलवार को पूरा होने जा रहा है. हिसार एयरपोर्ट (Airport) से से चंडीगढ़ (Chandigarh) के लिए पहली उड़ान शुरू होगी. मुख्यमंत्री टिकट खरीदकर विमान में बैठकर चंडीगढ़ के लिए सफर करेंगे. हिसार से चंडीगढ़ हवाई सेवा शुरू होने के बाद हिसार के चंडीगढ़ की दूरी महज 45 मिनट की रह जाएगी. इससे पहले चंडीगढ़ जाने के लिए सड़क मार्ग से 5 घंटे का सफर तय करना होता था.

हिसार से चंडीगढ़ के लिए सीधी रेल सेवा नहीं है. अब लोग महज 1450 किराया देकर चंडीगढ़ जा सकेंगे. स्पाइस जेट लिमिटेड के सात सीटर विमान आज से रोजाना उड़ान भरेंगे.  सुबह करीब 10:30 बजे मुख्यमंत्री पहली हवाई सेवा और फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन का शुभारंभ करेंगे. मुख्यमंत्री ने 29 दिसंबर 2014 को हिसार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मनाने की घोषणा की थी.

15 अगस्त को सीएम ने एयरपोर्ट के टर्मिनक का किया था उद्घाटन

15 अगस्त 2018 को मुख्यमंत्री ने हिसार एयरपोर्ट के टर्मिनल का उद्घाटन किया था. इसके बाद से शहर की जनता हिसार एयरपोर्ट से उड़ान का इंतजार कर रही है. इसके अलावा स्पाइस जेट लिमिटेड की मदद से सरकार इसी एयरपोर्ट पर एफटीओ स्थापित करने जा रही है.

प्रतिवर्ष 100 कैडेट्स पायलटों का होगा प्रशिक्षण

शुरुआत में प्रतिवर्ष कम से कम 100 कैडेट्स पायलटों का प्रशिक्षण यहां से होगा. इसमें प्रदेश के विद्यार्थियों को कई सुविधाएं दी जाएंगी. जैसे कि 4 मेधावी लड़कियों को समस्त उड़ान प्रशिक्षण के लिए फीस में 50 फीसद की रियायत मिलेगी. हरियाणा के 10 फीसद विद्यार्थियों को ट्यूशन फीस पर 50 फीसद छूट दी जाएगी. इसके अतिरिक्त स्पाइस जेट 70 फीसद पायलट प्रशिक्षण के समावेश के साथ प्लेसमेंट भी सुनिश्चित करेगा. यह हिसार के साथ-साथ पूरे देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

तीन चरणों में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहले चरण का काम पूरा
Loading...

हिसार एयरपोर्ट का निर्माण 3 चरणों में होगा. प्रथम चरण में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत घरेलू हवाई अड्डा, द्वितीय चरण में छोटे स्तर पर एमआरओ, फिक्ड बेस ऑपरेशन एवं प्रतिरक्षा विनिर्माण एवं प्रति रिक्शा और तृतीय चरण में एयरोस्पेस विनिर्माण विमानन प्रशिक्षण केंद्र और विमानन विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और एयरोट्रोपोलिस वाणिजियक एवं आवासीय पर कार्य किया जाएगा। इसके लिए मसौदा तैयार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- पूर्व सांसद की हत्या की साजिश रच रहे दो कुख्यात गिरफ्तार

ये भी पढ़ें:- 6 साल की मासूम से दुष्कर्म की कोशिश, पकड़ा गया आरोपी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 9:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...