Home /News /haryana /

Indian Railway: दिल्ली से हिसार तक चलेगी सुपरफास्ट ट्रेन, मेट्रो की तरह एलिवेटेड होगा पूरा रूट

Indian Railway: दिल्ली से हिसार तक चलेगी सुपरफास्ट ट्रेन, मेट्रो की तरह एलिवेटेड होगा पूरा रूट

हरियाणा के लोगों को जल्द मिलेगा तोहफा

हरियाणा के लोगों को जल्द मिलेगा तोहफा

Delhi to Hisar Superfast Train: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि राज्य से गुजरने वाले ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर व वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर पर 10 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इससे नए रेलवे स्टेशन के शहर-कस्बे, गांव और आसपास के क्षेत्रों के विकास को गति मिलेगी. इन क्षेत्रों में औद्योगिक, वाणिज्यिक व रिहायशी क्षेत्रों का भी विकास होगा.

अधिक पढ़ें ...

हिसार. दिल्ली और हिसार के बीच सुपर फास्ट ट्रेन (Super Fast Train) चलाने की तैयारी है. इसके लिए रेल मंत्रालय (Railway Ministry) इस रूट पर ऊपरगामी (एलीवेटिड रूट) रेल लाइन बिछवाएगा. कहा गया है कि इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि दिल्ली से हिसार के बीच नई रेलवे लाइन बनाने तथा इस मार्ग पर सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है. इससे दिल्ली IGI एयरपोर्ट और हिसार एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी.

फिलहाल दिल्ली-हिसार के बीच 180 किलोमीटर की दूरी सामान्य रेल से चार घंटे में तय होती है. एलीवेटिड रेल लाइन से महज पौने दो घंटे लगेंगे. इसके अलावा दिल्ली इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यदि ज्यादा एयर ट्रैफिक होगा तो कुछ एयर ट्रैफिक हिसार एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया जा सकेगा. इससे हिसार एयरपोर्ट को भी एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा सकेगा.

CM ने की रेल मंत्री से बात

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि नई रेलवे लाइन तथा फास्ट ट्रेन चलाने के बारे में गत दिवस मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ विस्तार से बातचीत की है. उन्होंने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी दोनों डेडिकेटिड रूट हरियाणा से निकलते हैं. इन पर दस नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे. रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे रोड भी बनेगा.

नए रेल रूट का बनेगा DPR

उन्होंने बताया कि कैथल की एलिवेटेड रेलवे लाइन का डीपीआर बनाया जाएगा. पृथला और पलवल में अधिग्रहित की जाने वाली जमीन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी. इसके पश्वात शीघ्र लिंक बनाकर इकोनॉमी कॉरिडोर से जोड़ दिया जाएगा. कमल गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में रेलवे एवं सडक मार्गों के बुनीयादी ढांचे के सुधारीकरण को लेकर राज्य सरकार द्वारा कारगर कदम उठाए जा रहे हैं.

Tags: Haryana news, Indian railway

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर