किसानों को 5 हजार रुपये पेंशन दे सरकार: अन्‍ना हजारे

अन्‍ना ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों को 5 हजार रुपये महीने पेंशन दे. केंद्र सरकार किसानों की अनदेखी कर रही है. किसानों को खर्च का डेढ़ गुना भाव मिलना ही चाहिए.

News18Hindi
Updated: February 13, 2018, 3:08 PM IST
किसानों को 5 हजार रुपये पेंशन दे सरकार: अन्‍ना हजारे
अन्ना
News18Hindi
Updated: February 13, 2018, 3:08 PM IST
कभी जनलोकपाल के लिए आवाज बुलंद करने वाले समाजसेवी अन्ना हजारे अब किसानों की आवाज उठा रहे हैं. अन्ना हजारे ने किसानों के लिए 5 हजार रुपए मासिक पेंसन की मांग की है. अन्ना हजारे बहादुरगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करने आये थे.  समाजसेवी वीरेंदर पहलवान ने अन्ना का सत्याग्रह नाम से जनसभा का आयोजन किया था.

अन्ना ने कहा कि 23 मार्च से दिल्ली के रामलीला मैदान में किसानों के हक़ के लिए सत्याग्रह करेंगे. अन्ना ने कहा कि देश और प्रदेश में किसानों का शोषण हो रहा है. 22 सालों में 12 लाख किसान  आत्महत्या कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ अपने फायदे के लिए काम कर रही है जबकि देश का किसान परेशान है.

उन्होंने कहा कि किसान को खर्च का डेढ़ गुना भाव मिलना  ही चाहिए. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए ही वो 23 मार्च से रामलीला मैदान में बैठने वाले हैं. उन्होंने बताया कि किसान पेंशन बिल भी संसद में पेंडिंग पड़ा है. उन्होंने कहा कि किसान उम्रभर खेत और खेती से जुड़ा रहता है और एक वक्त ऐसा आता है कि किसान के पास कुछ नही बचता है. इसलिए जरूरी है कि किसान को पेंशन मिलनी ही चाहिए.

उन्होंने जीएसटी और नोटबन्दी को लेकर भी सरकार पर हमला बोला. अन्ना ने कहा कि जीएसटी से सरकार को मोटा पैसा मिल रहा है. लेकिन फिर भी पेट्रोल और डीजल को उसके दायरे में नहीं लाया गया. उन्होंने सरकार से किसानों को उनके खर्च का डेढ़ गुना मूल्य और पेंशन देने की मांग की है. अन्ना हजारे ने छोटूराम धर्मशाला के साथ लगते मैदान किसानों को रामलीला मैदान का न्योता भी दिया.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर