लाइव टीवी

बृजेंद्र सिंह: IAS की नौकरी छोड़ राजनीति के दंगल में कूदे, हिसार से लड़ा चुनाव

News18 Haryana
Updated: May 18, 2019, 2:27 PM IST
बृजेंद्र सिंह: IAS की नौकरी छोड़ राजनीति के दंगल में कूदे, हिसार से लड़ा चुनाव
बृजेंद्र सिंह

भाजपा ने केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के आईएएस बेटे बृजेंद्र सिंह को हिसार लोकसभा सीट से मैदान में उतारा.

  • Share this:
हरियाणा के रण में भाजपा ने कई ऐसे उम्मीदवारों को मौका दिया है जो पहली बार राजनीति में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन नामों में एक नाम है केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह का. भाजपा ने केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के आईएएस बेटे बृजेंद्र सिंह को हिसार लोकसभा सीट से मैदान में उतारा.

केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह भी हिसार से सांसद रह चुके हैं. 1984 में ओमप्रकाश चौटाला (लोकदल) को हराकर वह कांग्रेस के टिकट पर सांसद बने थे. बृजेंद्र सिंह के राजनीति में आने के कई महीनों से कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन लोकसभा चुनावों से ठीक पहले उन्हें भाजपा में शामिल किया गया और हिसार से उम्मीदवार बनाया गया. बृजेंद्र को टिकट मिलने से केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह की पार्टी में मजबूत पकड़ को भी साबित किया है.



बृजेंद्र सिंह ने आईएएस परीक्षा में ऑल इंडिया में नौवां स्थान प्राप्त किया था. 26 साल की उम्र में आईएएस बनने के बाद पहली ज्वाइनिंग नारनौल एसडीएम के तौर पर हुई थी. सिरसा एडीसी पद पर रहे. पंचकूला, फरीदाबाद, चंडीगढ़ में डीसी रहे. हुडा के एडमिनिस्ट्रेटर भी रहे और अब हैफेड के एमडी हैं.

बृजेंद्र हरियाणा कैडर 1998 के आईएएस हैं. दिल्ली में पढ़ाई करने वाले बृजेंद्र सिंह का जन्म 13 मई 1972 को हुआ था. चार साल दादी के पास रोहतक में, छठी से आठवीं तक चंडीगढ़, नौवीं से बारहवीं तक दिल्ली के 12 खंभा रोड पर मॉडर्न स्कूल, एमए हिस्ट्री जेएनयू दिल्ली से की. बृजेंद्र सिंह ने बीए ऑनर्स (हिस्ट्री) एसटी. स्टीफन कॉलेज दिल्ली से की. इस कॉलेज से सर छोटूराम एवं बृजेंद्र सिंह के दादा नेकी राम ने भी शिक्षा ग्रहण की थी.



बृजेंद्र सिंह का कार्यकाल 2032 तक था. उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर अपनी राजनीति पारी की शुरूआत भाजपा से की. बृजेंद्र सिंह की पत्नी जसमीत सिंह एचडीएफसी बैंक चंडीगढ़ में अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं. बेटा समरवीर आठवीं कक्षा का छात्र है, तो बेटी कुदरत सिंह 12वीं कक्षा की छात्रा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2019, 2:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...