Weather Report: हरियाणा में प्री-मॉनसून की दस्तक, धूल की चादर से विजिबिलिटी हुई कम

हरियाणा में शुक्रवार को बारिश हुई है.

Haryana Weather Report: राजस्थान की ओर से आने वाले गर्म और खुश्क हवाओं के ने चार दिन से दृश्यता को काफी घटा दिया है. हालात यह हैं कि दृश्यता न मिल पाने के कारण हिसार एयरपोर्ट से पिछले चार दिनों से चंडीगढ़, धर्मशाला और देहरादून के लिए विमान उड़ान ही नहीं भर सका है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा (Haryana) प्रदेश में शुक्रवार को प्री-मॉनसून ने दस्तक दे दी है. मॉनसून की गतिविधियों से हरियाणा में प्री- मॉनसून का प्रभाव साफ देखा जा सकता है. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (Weather Department) के मौसम विज्ञानियों की मानें तो जिस प्रकार से मानसून मध्य प्रदेश की तरफ से आगे बढ़ रहा है, वह स्थिति अभी तक हरियाणा के पक्ष में बनी हुई है. अगर कोई परिवर्तन न हो तो हरियाणा में समय से मानसून (Monsoon) की बारिश होने की संभावना है, मगर फिर भी भारत मौसम विभाग नजर बनाए हुए है.

पिछले वर्ष 20 जून को प्री मॉनसून की बारिश हुई थी. वहीं शुक्रवार को देश में सबसे गर्म शहर हरियाणा का सिरसा रहा. यहां अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके बाद राजस्थान के श्रीगंगानगर में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. इसके बाद हिसार में 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बीते वीरवार रात्रि को आई तेज आंधी, बारिश के कारण तापमान में कुछ कमी आई है.

धूल की चादर से एयरपोर्ट पर कम हुई विजिबलिटी, चार दिन से उड़ानें रद्द
राजस्थान की ओर से आने वाले गर्म और खुश्क हवाओं के ने चार दिन से दृश्यता को काफी घटा दिया है. हालात यह हैं कि दृश्यता न मिल पाने के कारण हिसार एयरपोर्ट से पिछले चार दिनों से चंडीगढ़, धर्मशाला और देहरादून के लिए विमान उड़ान ही नहीं भर सका है. विमान को उड़ान भरने के लिए 5 किलोमीटर की दृश्यता की आवश्यकता होती है, मगर अभी साढ़े और चार किलोमीटर की दृश्यता ही मिल पा रही है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के नियमों के अनुसार इतनी दृश्यता पर विमान नहीं उड़ाए जा सकते हैं. राजस्थान के समीप होने के कारण हिसार से उड़ानों को यह दिक्कत पेश आ रही है.

हरियाणा में प्री मॉनसून की दस्तक.


वीरवार रात्रि को आई आंधी और बारिश से खंबे उखड़े
वीरवार रात्रि को वातावरण में अस्थिरता और नम हवाओं के फैलाव के कारण आई आंधी और बारिश ने प्रदेश में कई स्थानों पर बिजली के खंबो को गिरा दिया,जिससे हिसार सहित अन्य जिलों में बिजली विभाग के अधिकारी रात्रि को फॉल्ट सही कराते दिखाई दिये. इसके साथ ही पेड़ के गिरने जैसी समस्याएं भी लोगों के सामने दिन में आईं. हालांकि, हिसार में तेज हवाओं के कारण यह नुकसान हुआ बारिश यहां नहीं हुई.

शनिवार को सकती है बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत
बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवा आने की संभावना से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 12 जून से गरज चमक व हवाओं के साथ बारिश शुरू होने की संभावना है. प्री मानसून बारिश की गतिविधियां 15 या 16 जून तक भी चलने की संभावना है. इस दौरान राज्य में सभी क्षेत्रों में बीच -बीच में गरज चमक व तेज हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा उतरी हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है, जिससे आने वाले कुछ दिनों में दिन के तापमान में 5 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने की संभावना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.