हरियाणा में मौसम: आज इन 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मानसून फिर सक्रिय
Hisar News in Hindi

हरियाणा में मौसम: आज इन 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मानसून फिर सक्रिय
हरियाणा में मानसून फिर से सक्रिय. (सांकेतिक फोटो)

Weather Alert: 1 जून से 30 जुलाई तक करनाल (Karnal) में सर्वाधिक 440.7 एमएम बारिश हुई है. जबकि रोहतक (Rohtak) में महज 107.8 एमएम ही बारिश हुई है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा में एक बार फिर से मानसून (Monsoon) सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग (Weather Department) द्वारा करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, रोहतक, सोनीपत और पानीपत में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. विभाग की मानें तो प्रदेश में 2 अगस्त तक मानसून सक्रिय रहेगा. गुरुवार को सिरसा, फतेहाबाद को छोड़कर सभी जिलों में हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई. करनाल में सर्वाधिक 107 एमएम बारिश हुई. बता दें कि प्रदेश में एक जून से 30 जुलाई तक 202.3 एमएम बारिश हो चुकी है, जो सीजन की सामान्य बारिश के आधे के पास पहुंच चुकी है.

वहीं तेज बारिश के कारण कैरवाली गांव में एक मकान की छत ढहने से परिवार के पांच सदस्य मलबे में दब गए इस दर्दनाक हादसे में एक पांच साल की बच्ची आशू ने मौके पर ही दम तोड़ दिया और परिवार के चार सदस्य घायल हो गए. वहीं शहर के माडल टाउन स्थित बाल्मीकि बस्ती में पानी घुस गया. एक घर में पानी घुसने के बाद इन्वर्टर बंद करने गया 65 वर्षीय व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गई.





बारिश के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी से मिली राहत
प्रदेश में मानसून सीजन में 410 एमएम औसत बारिश होती है. बारिश के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. हिसार में पारा 4.4 डिग्री गिरकर 33.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. गुरुवार को सोनीपत के गोहाना में रिकॉर्ड 105 एमएम बारिश के साथ गन्नौर व खरखौदा में भी झमाझम बारिश हुई. बारिश से सड़कों पर और ग्रामीण क्षेत्र में खेतों में पानी भर गया. बता दें कि प्रदेश में छितराई और असमान बारिश हो रही है.

करनाल में सबसे ज्यादा 440.7 एमएम बारिश

एक जून से 30 जुलाई तक करनाल में सर्वाधिक 440.7 एमएम बारिश हुई है. जबकि रोहतक में महज 107.8 एमएम ही बारिश हुई है. असमान बारिश होने के कारण प्रदेश के 12 जिलों में सामान्य से बहुत कम बारिश हुई है. हालांकि प्रदेश में अब तक 3 फीसदी अधिक बारिश चल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading