Home /News /haryana /

Haryana Weather Update: हरियाणा के इस जिले में शिमला से ज्यादा ठंड, इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगी शीत ऋतु

Haryana Weather Update: हरियाणा के इस जिले में शिमला से ज्यादा ठंड, इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगी शीत ऋतु

हिसार में शिमला से ज्यादा ठंड. (फाइल फोटो : Wikimedia Commons)

हिसार में शिमला से ज्यादा ठंड. (फाइल फोटो : Wikimedia Commons)

हरियाणा में मौसम: हरियाणा में पिछले चार दिन से रात्रि तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विज्ञानियों ने इसके लिए चेताया है. नवंबर माह में और भी ठंडी रात हो सकती है. सिर्फ हिसार ही नहीं बल्कि हिसार के आसपास के जिलों में भी रात के समय ठंड की यही स्थिति रहेगी.

अधिक पढ़ें ...

    हिसार. हरियाणा में इस बार रिकॉर्ड तोड़ ठंड पड़ने वाली है. नवंबर महीने में ही हरियाणा में सर्दी के रिकॉर्ड टूटने लगे हैं. बीते दिन हिसार में तापमान शिमला (Shimla) से भी कम दर्ज हुआ. राज्य के अन्य जिलों में भी तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक देखने को मिला है. बीते दिन हरियाणा (Haryana) के हिसार जिले में रात्रि के समय तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से छह डिग्री कम तापमान रहा. वहीं दूसरी ओर देश के सबसे ठंड शहरों में शामिल शिमला में तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यानी शिमला से ज्यादा ठंड हिसार में हो रही है.

    मौसम विभाग के अनुसार इस समय में कोई भी वेदर सिस्टम हरियाणा में सक्रिय नहीं दिख रहा है. अरब सागर हो या बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवा हरियाणा तक पहुंच ही नहीं पा रही हैं. जितने भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं वह पहाड़ों में जा रहे हैं और बर्फवारी कर रहा है. जहां से आने वाली हवा मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ा रही हैं. यह हवा रात्रि में समय हरियाणा में शहरों में तापमान को गिरा रही है.

    यही कारण रात्रि तापमान छह डिग्री सेल्सियस से लेकर आठ डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. इससे पहले पिछले दो तीन वर्षों में नवंबर में कभी रात इतनी ठंडी नहीं रही है. मगर इस बार वेदर सिस्टम के न आने से यह स्थिति बनी है. इसके साथ ही रात्रि के समय हल्का कोहरा भी है जिससे वाहन चालकों को वाहन चलाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

    कृषि मौसम विज्ञान विभाग हिसार की ओर से जारी मौसम अपडेट के मुताबिक, हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 22 नवम्बर तक खुश्क बने रहने की संभावना है. इस दौरान राज्य में हल्की गति से पश्चिमी व उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट भी संभावित भी है. राज्य में दिन का तापमान सामान्य के आसपास ही बना रहेगा.

    Tags: Haryana weather, Weather Alert, Weather forecast

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर