लाइव टीवी

Haryana Weather Update: इस बार तय समय से पहले आएगा मानसून, लेकिन अभी तपाएगी गर्मी
Hisar News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 8:12 AM IST
Haryana Weather Update: इस बार तय समय से पहले आएगा मानसून, लेकिन अभी तपाएगी गर्मी
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म शहर रहा.

मौसम विभाग (Weather Department) का आकलन है कि मानसून 28 मई तक केरल के तट पर दस्तक दे सकता है. पिछले वर्ष यहां मानसून 6 जून को पहुंचा था.

  • Share this:
हिसार. मई के 19 दिन बाद बुधवार को एक बार फिर सुबह की शुरुआत गर्म मौसम (Weather) से हुई. गर्म हवाओं के थपेड़ों ने राहगीरों को गर्मी का एहसास कराया. मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों तक दिन के तापमान (Temprature) में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. 22 मई तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. लेकिन राहत की खबर यह है कि इस बार मानसून समय से पहले आ सकता है. बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात की गतिविधियां मानसून आगमन के अनुकूल हैं.

मौसम विभाग का आकलन है कि मानसून 28 मई तक केरल के तट पर दस्तक दे सकता है. पिछले वर्ष यहां मानसून 6 जून को पहुंचा था. इस बार मानसून सामान्य रहने की उम्मीद है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात मानसून को एक्टिव कर रहा है. मानसून धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा और 8 जुलाई से सितंबर मध्य तक देश में सक्रिय रहेगा. इस बार मानसून की विदाई भी देरी से हो सकती है.

हरियाणा के किसानों को होगा फायदा



हरियाणा में 15 जून के बाद ही धान की रोपाई होगी. जुलाई माह के पहले सप्ताह तक रोपाई का काम निपटा लिया जाता है. जिस समय धान रोपाई का काम होता है, उसी समय मानसून की सक्रियता अधिक बढ़ेगी. अधिक बरसात होगी तो किसानों को ट्यूबवेल या सबमर्सीबल के पानी पर निर्भर कम रहना पड़ेगा.



हरियाणा में भूजल की स्थिति ठीक नहीं

प्रदेश में हर साल 15 लाख से अधिक हेक्टेयर जमीन में धान की पैदावार होती है. एक किलो चावल उत्पादन में चार से पांच हजार लीटर पानी की जरूरत होती है. ऐसे में बरसात अच्छी और समय पर होगी तो पानी की भी बचत होगी. हरियाणा में भूजल की स्थिति ज्यादा ठीक नहीं हैं. करनाल, पानीपत, फतेहाबाद, कैथल, कुरुक्षेत्र आदि जिलों को डार्क जोन में शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के डोडा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में हरियाणा का जवान शहीद

सैलरी मांगी तो डॉक्टर को नौकरी से निकाला, अब पत्‍नी संग ठेले पर बेच रहे चाय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 8:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading