हरियाणा की बेटी ने अनीता कुंडू ने नेपाल की टेक्निकल माउंटेन लोबुचे पर फहराया तिरंगा, लगातार 24 घंटे की चढ़ाई

हरियाणा की बेटी ने किया कमाल

हरियाणा की बेटी ने किया कमाल

अनीता कुंडू (Anita Kundu) अब बेस कैंप (Base Camp) की ओर जाएगी वहां से माउंट ल्होत्से के अभियान पर निकलेगी. ल्होत्से की ऊंचाई 8516 मीटर है, जो कि माउंट एवरेस्ट के लगभग समान ही है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा के हिसार जिले के फरीदपुर गांव की बेटी अनीता कुंडू (Anita Kundu) ने बुधवार सुबह नेपाल की सबसे खतरनाक टेक्निकल माउंटेन लोबूचे (Nepals technical mountain Lobuche) को फतह कर लिया. इसकी ऊंचाई 6 हजार 119 मीटर है. अनीता कुंडू ने बताया कि बुधवार सुबह देश की आन बान शान तिरंगे को नेपाल की सबसे खतरनाक मानी जाने वाली चोटी पर तिरंगा फहरा दिया है. पूरी चढ़ाई के दौरान स्नो फॉल होता रहा, बार बार मौसम बदलता रहा लेकिन हमारे जज्बे के सामने विपरीत परिस्थितियों पर सफलता हासिल की.

उन्होंने बताया कि हमारी पूरी टीम सुरक्षित है. अब अनीता बेस कैंप की ओर जाएगी वहां से माउंट ल्होत्से के अभियान पर निकलेगी. ल्होत्से की ऊंचाई 8516 मीटर है, जो कि माउंट एवरेस्ट के लगभग समान ही है. अभी नई सफलता के लिए अनीता को करीब एक महीना लगातार संघर्ष करना पड़ेगा. आठ हजार से ज्यादा ऊंचाई की विश्व में 14 ऊंची चोटियां है.

अनीता के सहयोगी रमेश ने बताया कि सेवन समित अभियान के बाद अनिता विश्व की आठ हजार से ज्यादा ऊंचाई की चोटियों को फतह करेगी. 14 में से आठ हजार से अधिक ऊंचाई की दो ऊंची चोटियों को अनीता फतेह कर चुकी है तीसरी चोटी की चढ़ाई लहोत्से होगी.

इन चोटियों पर अनीता पा चुकी सफलता
अनीता 12 साल से पर्वतारोहण के साहसिक खेल को खेल रही है. अनीता ने माउंट एवरेस्ट तीन बार, अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी विनसन मासिफ, अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो, यूरोप के सबसे ऊंचे शिखर एल्बर्स, दक्षिण अमेरिका की एकोनकागुआ, ऑस्ट्रेलिया की कार्सटेंस पिरामिड शिखर को भी फतेह किया. उतरी अमेरिका की देनाली पर भी उन्होंने संघर्ष किया. माउंट एवरेस्ट के समान ही माउंट मनास्लू को भी अनीता ने फतेह किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज