लाइव टीवी

'सरस्वती' ने तोड़ा पाकिस्तान की भैंस का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 दिन में दिया 32 किलो से ज्यादा दूध

Sandeep Saini | News18 Haryana
Updated: December 12, 2019, 6:37 PM IST
'सरस्वती' ने तोड़ा पाकिस्तान की भैंस का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 दिन में दिया 32 किलो से ज्यादा दूध
भेंस ने दिया 32 किलों से ज्यादा दूध

हिसार की मुर्रा नस्ल की भैंस ने 32.66 लीटर दूध देकर इस रिकॉर्ड को तोड़ा है. इस भैंस का नाम सरस्वती है जिसका मालिक हिसार का है. यह रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.50 लीटर दूध दिया था.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा (Haryana) के हिसार (Hisar) की मुर्रा नस्ल की भैंस ने दूध उत्पादन में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है. यह रिकॉर्ड पहले पाकिस्तान की भैंस के नाम था जिसने 32.50 लीटर दूध दिया था. हिसार की मुर्रा नस्ल की भैंस ने 32.66 लीटर दूध देकर इस रिकॉर्ड को तोड़ा है. इस भैंस का नाम सरस्वती है जिसका मालिक हिसार का है.

मुर्रा नस्ल की इस भैंस ने यह रिकॉर्ड लुधियाना के जगराओं में 7 से 9 दिसम्बर तक हुए अंतरराष्ट्रीय पीडीएफ डेयरी 2019 के दौरान बनाया. एसोसिएशन इंटरनेशनल डेयरी एंड एग्री एक्सपोर्ट दुनिया भर में पालतू जानवरों के प्रमुख कंपटीशन के रूप में मशहूर है. सरस्वती का झोटा भी लाखों रूपए की इनकम दे रहा है. 600 रूपए प्रति डोज की दर से उसका सीमन बेचा जा रहा है. जगराओं में पीडीएफए को इसका मिलाक 8. 50 लाख के सीमन बेच चुके है.

मुर्रा भैंस सरस्वती ने इससे पहले भी कई प्रतियोगिताएं जीतीं

सरस्वती ने इससे पहले भी कई मौकों पर ढांडा को गर्व का मौका दिया है. वह बताते हैं, 'सरस्वती ने पिछले साल भी 29.31 किलो दूध देते हुए यहां फर्स्ट प्राइज जीता था. इसके अलावा हिसार के सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ बफैलो रिसर्च के एक कार्यक्रम में 28.7 किलो दूध का उत्पादन करते हुए भी वह अव्वल रही थी. यही नहीं हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के एक आयोजन में भी 28.8 किलो मिल्क प्रॉडक्शन के साथ उसने प्रतियोगिता जीती थी.

भेंस का नाम रखा है सरस्वती


सुखबीर ने ठुकराया 51 लाख का ऑफर 

ढांडा कहते हैं, लोगों ने सरस्वती को खरीदने के लिए मुझसे संपर्क किया. कुछ ने तो मुझे 51 लाख रुपये तक का ऑफर किया लेकिन मैंने उन्हें बताया कि यह बेचने के लिए नहीं है. मैं इसको खुद से दूर नहीं कर सकता. हमने हाल ही में उसके एक बछड़े को तमिलनाडु के एक शख्स को 4.5 लाख रुपये में बेचा है. हमारे पास दो और भैंसें-गंगा, जमुना हैं. इस बीच रिजल्ट का ऐलान होने के बाद विजेता सरस्वती को देखने के लिए पशुप्रेमियों की भीड़ उमड़ पड़ी.
एक दिन में दिया 32 लीटर से ज्यादा दूध


पीडीएफओ शो में बनाया रिकॉर्ड

भैंस सरस्वती के मालिक सुखबीर ने बताया की सरस्वती ने पंजाब के जगराओं में हुए पीडीएफओ शो के दौरान 32 लीटर 66 ग्राम दूध देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इससे 15 दिन पहले सरस्वती ने मुर्रा  एसोसिएशन में 33 किलो 131 ग्राम दूध भैंस सरस्वती ने दिया था. सुखबीर ने बताया की सरस्वती ने चौथे ब्यांत में कटड़ी को जन्म दिया जो 4.50 लाख रुपए की बेची गई है. उन्होंने बताया की वह उन्हें दूसरे ब्यांत में लेकर आए और इसका नाम सरस्वती रखते हुए बच्चे का नाम नवाब रखा गया. उन्होंने बताया की उनके पास एक अन्य भैंस भी है जिसका नाम गंगा है. वहीँ जमुना नाम की भैंस को उन्होंने बेच दिया है. उन्होंने बताया की उनके पास तीन झोटे भी है जिनका नाम लाडला, चैम्पियन और नवाब है जिसके सीमन उपलब्ध करवाए जाते हैं.

2009 से भैंसों के शो में ले जा रहे

सुखबीर ने बताया की उनके परिवार में अच्छी भैंस पहले से ही पालते रहे है. लेकिन 2009 से वह अपनी भैसों को शो में लेकर जाने लगे है. भैंस गंगा 2014 से 2018 तक पहले नम्बर की चैम्पियन बनती रही. उन्होंने कहा की इस बार सरस्वती ने 32 लीटर 66 ग्राम दूध देकर जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है वह पिछली खुशियों से कहीं ज्यादा है.

भैंस की डाइट

भैंस की देखभाल को लेकर उन्होंने कहा की गर्मियों में भैंस के लिए कूलर लगाया जाता है. वहीं दिन में 2 से 3 बार जोहड़ में नहलाया जाता है. सर्दियों के मौसम में आग जलाकर सर्दी से बचाया जाता है. भैंस के खान पान की जानकारी देते हुए सुखबीर ने बताया की बिनौला खल, चने का छिलका, मक्की, सोयाबीन, चना, चोकर,गुड़ और सरसों का तेल दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- शर्मनाक: कम नंबर आए तो प्रिंसिपल ने बच्‍ची का मुंह काला कर स्‍कूल में घुमाया

पानीपत में पिता के रिवॉल्वर से 12वीं के छात्र ने खुद को मारी गोली, मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 6:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर