लाइव टीवी

शर्मनाक: कम नंबर आए तो प्रिंसिपल ने बच्‍ची का मुंह काला कर स्‍कूल में घुमाया

Sandeep Saini | News18 Haryana
Updated: December 9, 2019, 10:54 PM IST
शर्मनाक: कम नंबर आए तो प्रिंसिपल ने बच्‍ची का मुंह काला कर स्‍कूल में घुमाया
हिसार में नौ वर्ष की दलित छात्रा को कम नंबर आने पर मुंह में काला पेंट लगाकर पूरे स्कूल में घुमाया गया है.

हिसार (Hisar) के एक निजी स्कूल लक्ष्मी कॉन्वेंट स्कूल (Lakshmi Convent School) में चौथी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा (Dalit Girl) Student) के मुंह पर काला रंग पोतकर स्कूल में घुमाया गया. इस बच्ची का कसूर सिर्फ इतना था की क्लास की जांच परीक्षा में अंक कम आए थे.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा सरकार (Haryana Government) लगातार बच्चियों की शिक्षा के लिए अनेक कदम उठा रही है. इसके बावजूद प्रदेश के निजी स्कूल हो या सरकारी स्कूल राज्य में बच्चियों के साथ दुर्व्यवहार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ताजा मामला हिसार के एक निजी स्कूल लक्ष्मी कॉन्वेंट स्कूल (Lakshmi Convent School) का है. यहां चौथी कक्षा में पढ़ने वाली लगभग 9 साल की बच्ची के मुंह पर काला रंग लगाकर सभी कक्षाओं में घुमाया गया. इस बच्ची का कसूर सिर्फ इतना था की क्लास की जांच परीक्षा में अंक कम आए थे. स्कूल ने यह कारस्तानी कुल पांच बच्चों के साथ की, जिसमें दो छात्राएं और तीन छात्र शामिल है. यह बीते शुक्रवार की घटना है. इस बात की जानकारी परिवार को शनिवार को मिली. इसके बाद परिजनों ने रविवार को शहर की सब्जी मंडी चौकी में इस बारे में शिकायत दी. सोमवार को परिजनों सहित सैंकड़ों लोग चौकी पहुंचे और बच्ची के साथ साथ अभिभावकों के बयान दर्ज किए गए.

अंग्रेजी में आए थे सात नंबर
हालांकि अभी तक पूरे मामले में केवल एक बच्ची के परिजन ने ही शिकायत दर्ज करवाई है. उसी स्कूल के एक अन्य बच्चे ने भी मामले की जानकारी देते हुए इसकी पुष्टि की है. गौरतलब है कि बच्ची ने बताया कि इंग्लिश और ईवीएस का टेस्ट था जिसमें सात नंबर आए, जिसके बाद प्रिंसिपल मैडम ने मेरा मुंह काला कर दिया.

Dalit assertion
स्कूल ने यह कारस्तानी कुल पांच बच्चों के साथ की, जिसमें दो छात्राएं और तीन छात्र शामिल है.


शिक्षिका के घर के बाहर पुलिसकर्मी तैनात
बच्ची के अभिभावकों और सैंकड़ों लोगों ने चौकी के बाहर खड़े होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए तुरंत गिरफ़्तारी की मांग की. इसके बाद पुलिस स्कूल में लगे सीसीटीवी की फुटेज लेने और आरोपी महिला टीचर से जानकारी लेने पहुंची. पुलिस के पहुंचने तक स्कूल की छुट्टी हो चुकी थी. पुलिस स्कूल के पास ही रहने वाली शिक्षिका के घर पहुंची, लेकिन दरवाजा नहीं खोला गया. इसके बाद एक पुलिसकर्मी को घर के बाहर तैनात कर दिया गया.

पुलिस के पहुंचने पर शिक्षिका ने नहीं खोला दरवाजाचौकी इंचार्ज इंस्पेक्टर जगजीत सिंह ने बताया कि स्कूल में बच्ची का मुंह काला करके घुमाये जाने की शिकायत मिली है. इस बारे में जांच की जा रही है. जगजीत सिंह ने बताया कि मामले की जांच के बाद पता चल पाएगा कि जांच किस स्तर के अधिकारी करेंगे. उन्होंने बताया कि आरोपी के घर और स्कूल पर पुलिस गई थी, लेकिन घर के दरवाजे बंद होने के कारण आरोपी शिक्षिका से पूछताछ नहीं हो पाई है.

परिजनों ने स्कूल बंद कराने की प्रशासन से की है मांग
बच्ची के पिता शमशेर ने बताया कि शुक्रवार को बच्ची का टेस्ट था, जिसमें अंक कम आने पर बच्ची के मुंह पर पेंट लगाकर पूरे स्कूल में घुमाकर बच्ची को शर्मसार किया गया है. उन्होंने कहा कि प्रशासन से उनकी मांग है कि स्कूल को बंद किया जाए. उन्होंने बताया कि इंग्लिस के प्रश्न का उत्तर जब बच्ची से नहीं दिया गया तो मुंह पर काला पेंट लगाकर सभी कक्षाओं में घुमाकर बच्चों से शेम शेम कहलवाया गया है. बच्ची के पिता ने बताया कि घटना शुक्रवार की है जिसकी शिकायत रविवार को दी गई थी.

यह भी पढ़ें: रेवाड़ी: युवती की गोली मारकर हत्‍या, रेप की भी आशंका

यह भी पढ़ें: हरियाणा में हुआ था देश का सबसे भीषण अग्निकांड, 442 लोगों गंवानी पड़ी थी जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 6:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर