• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हिसार: मंगलमुखी सम्मेलन का समापन, कोरोना के खात्मे की मन्नत को लेकर निकाली गई शोभा यात्रा

हिसार: मंगलमुखी सम्मेलन का समापन, कोरोना के खात्मे की मन्नत को लेकर निकाली गई शोभा यात्रा

ढोल की थाप पर खूब थिरके मंगलमुखी समाज के लोग.

ढोल की थाप पर खूब थिरके मंगलमुखी समाज के लोग.

कोरोना के खात्मे की मन्नत को लेकर शहर के अग्रसेन भवन में आयोजित अखिल भारतीय मंगलमुखी सम्मेलन के दौरान शनिवार को शोभायात्रा निकाली गई.

  • Share this:

हिसार. आप ने शादियों व बच्चा पैदा होने के बाद तो मंगलमुखियों को घरों में नृत्य करते हुए तो देखा होगा, मगर मंदिर में नृत्य करते हुए कम ही देखा होगा. हिसार (Hisar) के गांधी चौक स्थित हनुमान मंदिर (Hanuman Temple) में मंगलमुखी समाज की चार सदस्य दुल्हन के भेष में पूजा करने के लिए आई. उनके साथ समाज की अन्य सदस्य भी मौजूद थी. इसी पूजा अर्चना के साथ शनिवार को हिसार में चल रहा 7 दिवसीय मंगलमुखी सम्मेलन समाप्त हो गया.

सम्मेलन की समाप्ति के अंत में मंगलमुख्यिों के द्वारा शहर में भव्य रथ यात्रा निकाली गयी और फिर गांधी चौक स्थित हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की गई. इस रथ यात्रा में 4 मंगलमुखियों को दुल्हनों की तरह सजाया गया था, जिन्होंने मंदिर में पूजा करके समाज में शांति की प्रार्थना की. इस भव्य यात्रा में आज नजारा पहले निकाली गयी शोभायात्रा से अलग था. इस बार सभी मंगलमुखी सदस्य अच्छे से सजधज कर तैयार थी और सबने सोने के आभूषण डाले हुए थे.

फिल्मी गानों के बजाये धार्मिक भजनों पर नृत्य किया जा रहा था. अग्रसेन भवन से ये यात्रा निकलती हुई नागोरी गेट से अंदर पहुंची और गांधी चौक स्थित हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की गई. इस मौके पर मंदिर के पदाधिकारियों व अन्य भक्तों ने मंगलमुखियों का सम्मान किया व उनसे आशीर्वाद लिया. समाज की प्रमुख व पूर्व नगर पार्षद राज हसीना ने दुल्हन की तरह सजी चार  मंगलमुखियों  की पूजा करवायी.

इस मौके पर उन्होंने बताया कि मंगलमुखी समाज सर्वसमाज के मंगल के लिए ये सम्मेलन करता है और इस सम्मेलन के दौरान देर रात तक जागकर पूजा व हवन किया जाता है. इस बार सबसे खास बात ये थी कि सभी मंगलमुखियों ने देश से कोरोना की समाप्ति की कामना की. बाजारों में निकली मंगलमुखियों की शोभायात्रा को देखने के लिए दुकानदार अपनी दुकानों से बाहर आ गये और राहगीर रुककर देखने लगे. इस भव्य शोभा यात्रा के दौरान मंगलमुखी तो जहां भजनों की धुनों पर नृत्य करते हुए आनंदमग्र थी, वहीं जनता ने भी इसका आनंद उठाया. मंगलमुखियों के इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों से आए मंगलमुखियों ने हिस्सा लिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज