हरियाणा में मौसम: बारिश से हुई सप्ताह की शुरुआत, 24 जून को पहुंचेगा मानसून
Hisar News in Hindi

हरियाणा में मौसम: बारिश से हुई सप्ताह की शुरुआत, 24 जून को पहुंचेगा मानसून
हरियाणा में 24 जून को पहुंचेगा मानसून (file photo)

IMD के उपिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि 24 जून और 25 जून से पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय हो सकता है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा में इस हफ्ते की शुरुआत बारिश के साथ हुई. लगभग सभी जिलों में सुबह-सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना हो गया. इससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. हालांकि, दिन चढ़ते-चढ़ते फिर से गर्मी बढ़ गई. बता दें कि पिछले दो दिन से प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश जारी है. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में 24 जून को मानसून पहुंच जाएगा. प्रदेश में 24 जून से 26 जून तक भारी बारिश के आसार हैं.

आईएमडी के उपिदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि 24 जून और 25 जून से पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, गुजरात और मध्यप्रदेश के बचे हुए हिस्सों में मानसून आ सकता है. दिल्ली-एनसीआर में 24 जून-25 जून के आसपास मानसून आएगा.



48 घंटे तक हल्की बारिश होने की संभावना


मध्य पाकिस्तान से पूर्वी भारत तक एक टर्फ रेखा बनी है. इससे पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से उतर पश्चिम भारत की ओर आने के कारण हरियाणा और आसपास के राज्यों में अगले 48 घंटे तक हल्की बारिश होने की संभावना है.

परिस्थितियां मानसून आगे बढ़ने के लिए अनुकूल
बता दें कि दक्षिण पश्चिमी मानसून की उत्तरी सीमा 16 जून को कांडला, अहमदाबाद, इंदौर, रायसेन, खजुराहो, फतेहपुर और बहराइच तक आ गई थी, लेकिन पिछले 4-5 दिन से आगे बढ़ने की कोई विशेष प्रगति नहीं हुई. अब परिस्थितियां दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ने के अनुकूल बन रही हैं. पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश पर बनी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मानसूनी हवाओं को आगे बढ़ाने में सहायक बनेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज