हिसार: कोरोना टेस्ट रिपोर्ट लेने अब अस्पताल जाने की जरूरत नहीं, फोन पर ऐसे मिलेगा पूरा अपडेट
Hisar News in Hindi

हिसार: कोरोना टेस्ट रिपोर्ट लेने अब अस्पताल जाने की जरूरत नहीं, फोन पर ऐसे मिलेगा पूरा अपडेट
एसएमएस के जरिए फोन पर कोरोना टेस्ट रिपोर्ट मिल सकती है.

एनआईसी द्वारा अगले एक सप्ताह के अंदर एसएमएस (SMS) के माध्यम से कोरोना टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति तक उसकी रिपोर्ट (Corona Report) मोबाइल पर भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा (Haryana) के हिसार जिला में कोविड-19 (COVID-19) प्रबंधन की दिशा में एक नई पहल की गई है. उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी के निर्देश पर एनआईसी ने कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट को हिसार जिला की वेबसाइट https://hisar.gov.in/ पर उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है. इसके चलते अब कोरोना टेस्ट करवाने वालों को अपनी रिपोर्ट लेने के लिए नागरिक अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा. अगले सप्ताह से प्रशासन द्वारा मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी कोविड टेस्ट की रिपोर्ट भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है. उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि आमजन की सुविधा तथा कोरोना के संक्रमण पर रोक के लिए यह व्यवस्था की गई है कि अब कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट जिलावासियों को घर बैठे उपलब्ध होगी.

अभी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए जिलावासियों को नागरिक अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ते थे. इससे नागरिक अस्पताल में लोगों की भीड़ बढ़ जाती थी और दूसरों को उनसे अथवा उनसे दूसरों को संक्रमण का खतरा बना रहता था. लेकिन अब कोरोना टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति अपनी रिपोर्ट घर बैठे जिला की वेबसाइट हिसार डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं.

इस आसान तरीके से घर बैठे मिलेगी रिपोर्ट



उपायुक्त ने बताया कि टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति को वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके सैंपल कलेक्शन की तारीख और मोबाइल नंबर की एन्ट्री करनी होगी. इसके बाद उसके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे भरने के बाद टेस्ट की रिपोर्ट देखी जा सकेगी. उन्होंने बताया कि इस प्रयोग को सफल बनाने में एनआईसी की हिसार यूनिट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके लिए उन्होंने एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एमपी कुलश्रेष्ठ और उनकी टीम की सराहना की है.
ये भी पढ़ें: शिवराज सरकार ने 14 अगस्त तक मंत्रियों के दौरे पर लगाई रोक, होगी वर्चुअल बैठक

एनआईसी के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक एमपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि वेबसाइट पर कोविड टेस्ट की रिपोर्ट उपलब्ध करवाने का सफल प्रयोग करने वाला हिसार संभवत: पहला जिला है. इसका सफल डेमोस्ट्रेशन बुधवार को उपायुक्त आवास पर सिविल सर्जन डॉ. रत्ना भारती, डॉ. जया गोयल, डीआईओ, एडीआईओ अखिलेख कुमार की मौजूदगी में किया गया. इसके बाद एनआईसी द्वारा अगले एक सप्ताह के अंदर एसएमएस के माध्यम से कोरोना टेस्ट करवाने वाले व्यक्ति तक उसकी रिपोर्ट मोबाइल पर भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading