लाइव टीवी

हरियाणा: जल्द बदलेगी राखीगढ़ी की तस्वीर, पर्यटन स्थल के रूप में होगा विकसित
Hisar News in Hindi

News18 Haryana
Updated: February 27, 2020, 4:34 PM IST
हरियाणा: जल्द बदलेगी राखीगढ़ी की तस्वीर, पर्यटन स्थल के रूप में होगा विकसित
पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा राखीगढ़ी

राखी गढ़ी के विकास के साथ-साथ यहां करोड़ों की लागत से म्यूजियम (Museum) बनानाय जाएगा. रेस्ट हाउस, हॉस्टल (Hostel) और एक कैफे का निर्माण भी किया जा रहा है और म्यूजियम को सोलर लाइटों से जगमग किया जाएगा.

  • Share this:
हिसार. 5 हजार पुरानी हड़प्पा सभ्यता जो बरसों से हिसार (Hisar) के राखीगढ़ी में ना जाने कितने रहस्य खुद में समेटे हैं. 550 हैक्टेयर में फैली राखीगढ़ी की ये साइट हडप्पा सभ्यता (harappan civilization) की सबसे बड़ी साइट है जिसे अब जल्द नई पहचान मिलने वाली है. जी हां केंद्र सरकार के ऐलान के बाद केंद्रीय राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह राखीगढ़ी पहुंचे. साथ में सांसद बृजेंद्र सिंह समेत स्थानीय नेता भी मौजूद रहे. इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने राखीगढ़ी के विकास के साथ क्षेत्रीय लोगों को भी हर सुविधा मिलने का दावा किया.

नवंबर 2015 में खुदाई के दौरान राखीगढ़ी में खुदाई के दौरान कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए जिसके बाद ये फैसला लिया गया. राखी गढ़ी के विकास के साथ-साथ यहां करोड़ों की लागत से म्यूजियम बनानाय जाएगा. रेस्ट हाउस हॉस्टल और एक कैफे का निर्माण भी किया जा रहा है और म्यूजियम को सोलर लाइटों से जगमग किया जाएगा.

राखीगढ़ी से मिले अवशेष




ओपन थियेटर भी बनाया जाएगा



इस म्यूजियम में एक ओपन थियेटर भी बनाया जाएगा और पुराने जमाने की एक चौपाल भी बनाई जाएगी. वहीं हिसार से राखीगढ़ी तक करीब 40 किलोमीटर की सड़क निकाली जाएगी, जिससे प्रभावित लोगों के पुनर्वास को लेकर भी योजना बना ली गई है.

ये भी पढ़ें - CM कैप्टन बोले- शहीद हो जाएंगे, पानी नहीं देंगे, खट्टर ने दिया यह जवाब

ये भी पढ़ें - फतेहाबाद : गांव के ही 8 लोगों पर हत्या का मामला दर्ज, 3 को पुलिस ने दबोचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 4:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading