हरियाणा में मौसम: प्रदेश में आज रात दस्तक दे सकता है साउथ वेस्ट मानसून

हरियाणा में मौसम (सांकेतिक फोटो)
हरियाणा में मौसम (सांकेतिक फोटो)

मॉनसूनी टर्फ रेखा में सोमवार देर रात को बदलाव आ गया है. अब उत्तराखंड और पश्चिमी हिमालय की ओर से सिस्टम बनना शुरू हो गया है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा में आज रात को साउथ वेस्ट मानसून (South West Monsoon) दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग की में तो उत्तराखंड की तरफ से मानसूनी हवाओं की इस बार सबसे पहले हरियाणा (Haryana) में एंट्री हो सकती है. उत्तराखंड से मानसून आने की प्रबल संभावना बनती दिख रही है.

बता दें कि मॉनसूनी टर्फ रेखा में सोमवार देर रात को बदलाव आ गया है. अब उत्तराखंड और पश्चिमी हिमालय की ओर से सिस्टम बनना शुरू हो गया है. इस कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तराखंड से मॉनसून हरियाणा की ओर आ गया है. बुधवार देर रात से बारिश की संभावना बन रही है.

बारिश से लोगों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत



अगर बारिश होती है तो भीषण गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिलेगी. दूसरी तरफ मध्य प्रदेश से राजस्थान होते हुए मानसूनी हवाएं 25 जून को दक्षिण हरियाणा में दाखिल हो सकती हैं. 20 से 22 जून को आई प्री मानसून बारिश से हरियाणा में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. मगर नमी की मात्रा हवा में अधिक होने के कारण उमस बढ़ गई है.
टर्फ रेखा में भी बदलाव देखने को मिला

इसके साथ ही टर्फ रेखा में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. यह रेखा पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है, जिससे नमी वाली पूर्वी हवाएं उत्तराखंड की तरफ बढ़ने की संभावना प्रबल हो रही है. वहीं दूसरी तरफ अरब सागर के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससे मध्य प्रदेश व पूर्वी राजस्थान की तरफ भी हवाएं बढ़ रही हैं. जो आगे चलकर 25 जून के आसपास दक्षिण हरियाणा को प्रभावित कर बारिश कर सकती हैं.  इसके साथ ही दोनों ही तरफ मानसून की हवाओं की गति अभी धीमी है, जिसके अगले दो दिनों में आगे बढ़ने की संभावना है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज