लाइव टीवी

हिसार में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू, अब तक आठ की मौत
Hisar News in Hindi

Praveen Kumar | News18 Haryana
Updated: January 2, 2019, 9:07 PM IST
हिसार में बढ़ रहा स्वाइन फ्लू, अब तक आठ की मौत
स्वाइन फलू से बचाओ को मास्क लगाए एक युवती

हरियाणा के हिसार जिले में स्वाइन फ्लू के केस लगतार बढ़ रहे हैं. मरीजों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है. स्वाइन फ्लू के मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूल गए हैं. हाल ही में स्वाइन फ्लू के 32 केस की रिपोर्ट दिल्ली भेजी गई थी जिसमें 11 की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है.

  • Share this:
हरियाणा के हिसार जिले में स्वाइन फ्लू के केस लगतार बढ़ रहे हैं. मरीजों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है. स्वाइन फ्लू के मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के हाथ पांव फूल गए हैं. हाल ही में स्वाइन फ्लू के 32 केस की रिपोर्ट दिल्ली भेजी गई थी जिसमें 11 की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है. उल्लेखनीय है कि हिसार में स्वाइन फ्लू के कारण अब तक 8 मरीजों की मौत हो चुकी है. स्वाइन प्लू की रिपोर्ट पोजीटीव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कप मंच गया है. इस बारे में हिसार के सीएमओ मीडिया से बातचीत करने से साफ बचते नजर आए.

स्वास्थ्य विभाग ने आसपास के एरिया में संभावित मरीजों को टेमू फ्लू दवा दी है और स्वाइन फ्लू से बचने के तरीकों के बारे में जानकारी दी है. गोयत अस्पताल के चिकित्सक रामबिलास गोयत ने बताया कि स्वाइन फ्लू ऐसा वायरल जो आदमी से आदमी तक फैलता है. आदमी को सुबह ज्यादा नाश्ता करना चाहिए. उन्होंने कहा कि सीओपीडी मरीज उन्हें वेक्सीनेशन का इस्तेमाल करना चाहिए.

डॉक्टर ने बताया कि स्वाइन प्लू की तीन कैटेगरी होती है एक मरीज को घर में आराम से रख सकते हैं. दूसरी कैटेगरी में मरीज को घर वालों से दूर रखना चाहिए. तीसरी में मरीज को अस्पताल में रखा जाता है. उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू की दवाईयां जो आसानी से मरीज पर इस्तेमाल की जा सकती हैं. चिकित्सक ने बताय कि स्वाइन प्लू को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग को एसोलैटिड वार्ड तैयार किए जाने चाहिए.

यह भी पढ़ें - हरियाणा में हिंदी भाषा के प्रयोग के निर्देश जारी, सरकार ने सभी विभागों को लिखा पत्र



यह भी पढ़ें - राजनीति के अखाड़े में उतरे महावीर फोगाट, JJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मिली जगह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हिसार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2019, 9:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर