अपना शहर चुनें

States

Haryana Weather Update: हिसार में ठंड ने पिछले साढ़े तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ा, पारा 6 डिग्री के पास

उत्तर भारत में ज्यादा कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना : मौसम विभाग (PTI)
उत्तर भारत में ज्यादा कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना : मौसम विभाग (PTI)

Haryana Weather Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने की वजह से रात के तापमान में और गिरावट के हैं आसार. सुबह में धुंध छाए रहने की भी संभावना.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 11:20 AM IST
  • Share this:
हिसार. नवंबर बीत जाने के साथ ही पूरे उत्तर भारत (North India) में ठंड ने लोगों को कंपाना शुरू कर दिया है. इसी बीच हमें और सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि आने वाले दिनों में ठंड और कड़क होने वाली है. हरियाणा (Haryana) में भी ठंड लोगों को कंपाने लगी है और सुबह और रात में लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. मौसम विभाग ने अगले तीन महीने का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके हिसाब उत्तर भारत में इन 3 महीनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है.

हरियाणा की बात करें तो नारनौल सबसे ठंडी जगह है. यहां तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. हिसार और रोहतक जिलों में रात्रि तापमान पिछले तीन दिन से पांच और छह डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. शाम होते ही लोगों को कंपकपाने वाली ठंड का अहसास हो रहा है.

हिसार में रात्रि तापमान पिछले तीन वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है. यहां रात्रि तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि तीन वर्ष पहले 2017 में 20 नवंबर को रात्रि तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा था. वहीं प्रदेश में अगर रात्रि तापमान देखा जाए तो सबसे कम नारनौल में 6.2 डिग्री सेल्सियस, दूसरे स्थान पर हिसार तो तीसरे स्थान पर रोहतक 7.8 डिग्री सेल्सियस के पास बना हुआ है.



मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 3 दिसंबर तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है. राज्य में उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट तथा मौसम खुश्क रहने से दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है. वातावरण में नमी की अधिकता व रात्रि तापमान में गिरावट होने की संभावना के कारण कहीं कहीं अलसुबह के समय हल्की धुंध छाए रहने की भी संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज