हरियाणा में मौसम: अगले दो दिन तक तापमान में हल्की बढ़ोतरी, धूप से बढ़ेगी गर्मी और उमस
Hisar News in Hindi

हरियाणा में मौसम: अगले दो दिन तक तापमान में हल्की बढ़ोतरी, धूप से बढ़ेगी गर्मी और उमस
हरियाणा में बढ़ेगी गर्मी

13 सितंबर तक मौसम (Weather) आमतौर पर परिवर्तनशील रहने व बीच-बीच में आंशिक बादल (Clouds) छाए रहने तथा दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2020, 9:06 AM IST
  • Share this:
हिसार. हरियाणा में अभी तक बारिश से मौसम (Weather) में नरमी दिखाई दे रही थी, मगर लोगों को फिर से गर्मी का अहसास हो रहा है. वीरवार और शुक्रवार को दिन का तापमान (Temperature) सामान्य से एक डिग्री बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा था. आने वाले 2 से 3 दिनों में मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने की संभावना जताई है. ऐसे में लोग स्वास्थ्य (Health) का विशेष ध्यान रखें.

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून की टर्फ रेखा हिमालय की तलहटियों की तरफ बढ़ने की संभावना को देखते हुए राज्य में इसकी सक्रियता अगले चार-पांच दिनों में थोड़ी कम हो सकती है, जिससे 13 सितंबर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने व बीच-बीच में आंशिक बादल छाए रहने तथा दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

माह के आखिरी में लौटेगा मानसून



इस दौरान राज्य में कुछ-एक स्थानों पर गरज चमक के साथ बूंदाबांदी संभावित है. आमतौर पर दक्षिण पश्चिम मानसून 14 सितंबर तक चला जाता है. इस बार इसके माह के आखिरी तक वापस जाने की संभावना है
मौसम आधारित कृषि सलाह
1.पिछले पांच दिनों से राज्य में बारिश होने, बादलवाई व वातावरण में नमी अधिक होने से फसलों में कीट व रोगों का प्रकोप बढ़ने की संभावना को देखते हुए फसलों की लगातार निगरानी रखे. यदि फसलों में कीट व रोग का प्रकोप दिखाई दे तो विश्विद्यालय द्वारा सिफारिश दवाइयों की स्प्रे मौसम साफ रहने पर ही करें.
2. नरमा कपास व अन्य खरीफ फसलों तथा सब्जियों में यदि बारिश का पानी खड़ा हो तो उसे निकाल दें.
3.तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना को देखते हुए धान की फसल में आवश्यकतानुसार सिंचाई करे.
4. फलदार पौधे लगाने का उचित समय है. प्रमाणित नर्सरी से उत्तम किस्मों के फलदार पौधे खेतों में अवश्य लगाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज