हरियाणा में मौसम: अगस्त के पहले सप्ताह में सामान्य से 75% कम हुई बरसात, दूसरे हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम
Hisar News in Hindi

हरियाणा में मौसम: अगस्त के पहले सप्ताह में सामान्य से 75% कम हुई बरसात, दूसरे हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम
अगस्त के दूसरे सप्ताह में ऐसा रहेगा हरियाणा का मौसम

अगस्त के दूसरे सप्ताह में अच्छी बरसात (Rain) होने की संभावना है. यदि मानसून (Monsoon) की सक्रियता नहीं बढ़ती तो खरीफ सीजन की करीब 28 लाख हेक्टेयर में खड़ी फसलों को दिक्कत हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 3:53 PM IST
  • Share this:
हिसार. हरियाणा में 8 और 9 अगस्त को मानसून की सक्रियता बढ़ सकती है. इससे दोनों ही दिन प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बरसात (Rain) भी हो सकती है. वहीं, अगस्त में मानसून (Monsoon) की सक्रियता कमजोर पड़ गई है. पहले पांच दिनों में 7.9 एमएम बरसात हुई है, जबकि सामान्य बरसात इस अवधि में 31.3 होती है. यानी सामान्य से 75 फीसदी कम बरसात हुई है. जबकि 1 जून से 5 अगस्त तक मानसून सीजन में अब तक 221.7 एमएम बरसात हुई है, जो सामान्य से 5 फीसदी कम है.

बारिश हुई तो फसलों को हो सकता है नुकसान

बता दें कि अगस्त के दूसरे सप्ताह में अच्छी बरसात होने की संभावना है. यदि मानसून की सक्रियता नहीं बढ़ती तो खरीफ सीजन की करीब 28 लाख हेक्टेयर में खड़ी फसलों को दिक्कत हो सकती है. खासकर धान की 12 लाख हेक्टेयर से अधिक फसलों को सिंचाई करने में किसानों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में महज 1.1 एमएम बरसात हुई है.



8 और 9 अगस्त को हो सकती है भारी बरसात
आईएमडी के अनुसार आठ व नौ अगस्त को मानसून की सक्रियता बढ़ सकती है. इससे दोनों ही दिन प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बरसात भी हो सकती है. वहीं मानसून सीजन में प्रदेश के 11 जिलों में सामान्य से कम बरसात हुई है, जबकि 6 जिलों में सामान्य, दो जिलों में अधिक और दो अन्य में बहुत अधिक बरसात हो चुकी है. करनाल, कैथल और कुरुक्षेत्र में अबकी बार सबसे अच्छी बरसात हुई है.

पड़ोसी राज्यों में भी कम हुई बारिश

हरियाणा के पड़ोसी राज्यों में भी अगस्त महीने बरसात सामान्य से काफी कम हुई है. पंजाब के 63 फीसद कम, तो राजस्‍थान में 33, उत्‍तर प्रदेश में 36 और हिमाचल प्रदेश में 73 फीसदी कम बरसात हुई है. इसके अलावा उत्तराखंड में 34 फीसदी कम बरसात हुई है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज