हरियाणा में मौसम: दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय, 15 अगस्‍त तक तेज बारिश का अनुमान
Hisar News in Hindi

हरियाणा में मौसम: दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय, 15 अगस्‍त तक तेज बारिश का अनुमान
हरियाणा में 15 अगस्त तक होगी तेज बारिश

हरियाणा (Haryana) में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. इस हफ्ते प्रदेश के कई जिलों में बारिश (Rain) हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 8:50 AM IST
  • Share this:
हिसार. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा (Haryana) में 15 अगस्त तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना बनी हुई है. वहीं बीच-बीच में कहीं-कहीं बारिश (Rain) लोगों को गर्मी से राहत देने का काम करेगी. दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने के कारण प्रदेश में पिछले तीन से चार दिनों में कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है. बारिश के कारण लोगों को कुछ हद तक गर्मी से निजात मिली है. बारिश होने का मुख्य कारण अरब सागर की तरफ से आने वाली नमीयुक्त हवाओं से है. जो राजस्थान के रास्ते हरियाणा में प्रवेश कर रही हैं. जिससे प्रदेश के कुछ स्थानों में बारिश हो रही है.

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार सुबह तक पंचकूला, पानीपत, फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल, मेवात आदि जिलों में बारिश होने के पूरे आसार बने हुए हैं. तेज हवाओं के साथ कहीं हल्की बारिश तो कहीं तेज बारिश आने का अंदेशा लगाया जा रहा है. अभी तक एनसीआर और इसके आसपास के क्षेत्रों में बारिश के आसार बने हुए हैं.



कई दिनों से बदल रहा मौसम का मिजाज
हिसार में पिछले कई दिनों से मौसम का मिजाज रंग बदल रहा है. कभी बारिश हो रही तो कभी धूप की वजह से गर्मी हो जाती है. यहां इस हफ्ते लगभग हर दिन बारिश हुई. गुरुवार को दोपहर को बारिश हुई इसके बाद धूप निकल आई. बुधवार को भी मौसम पल पल बदला. आज भी जिले में बारिश होने की उम्मीद है.

हरियाणा में मानसून फिर सक्रिय

अनुकूल परिस्थितियों बनने की संभावना के कारण मानसून टर्फ हिमालय की तलहटियों से नीचे की तरफ मैदानी क्षेत्रों की तरफ स्थानांतरित हुई. जिससे हरियाणा राज्य में मॉनसून फिर से मानसून सक्रिय हुआ. मानसून हवाओं की सक्रियता पिछले चार से पांच दिन पहले उत्तरी हरियाणा के जिलों में शुरु हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज