Weather in Haryana: हरियाणा में आज ठंडा रहेगा मौसम, कल से तापमान बढ़ने की संभावना

हरियाणा में आज हो सकती है बारिश.  (सांकेतिक तस्वीर)

हरियाणा में आज हो सकती है बारिश. (सांकेतिक तस्वीर)

Weather in Haryana: पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव 23 अप्रैल तक बने रहने की संभावना जताई गई है.

  • Share this:
हिसार. पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के आंशिक प्रभाव और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण हुई बारिश ने तापमान को कम करने का काम किया है. मौसम विज्ञानी बता रहे हैं शुक्रवार तक मौसम ठंडा रहने की संभावना है. गुरुवार को हिसार में दिन का तापमान सामान्य से 4 डिग्री घटकर 35 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. रात्रि तापमान में सर्वाधिक गिरावट हुई है. रात्रि तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस की कम होकर 14.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है.

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण 20 अप्रैल को उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में ज्यादातर स्थानों पर धूल भरी तेज हवाएं और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी और हल्की बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव 23 अप्रैल तक बने रहने की संभावना है, जिससे राज्य में मौसम आमतौर पर 23 अप्रैल तक परिवर्तनशील बना रहेगा. इस दौरान बीच-बीच में आंशिक बादल, हवाएं चलने और कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी संभावित है. इसके बाद 24 अप्रैल से मौसम के साफ और खुश्क रहने की संभावना है.

मौसम आधारित कृषि सलाह


  • फसलों की कटाई व कढाई करते समय अगले दो दिन बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखें.


  • गेहूं कढाई के बाद तूड़ी व भूसे को अवश्य ढ़कें.


  • गेहूं को मंडी ले जाते समय तिरपाल आदि अवश्य साथ रखें.




  • नरमा की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखें.



अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज