अपना शहर चुनें

States

Haryana Weather Update: हरियाणा में चौथे दिन भी रिकॉर्ड ठंड, शिमला-मनाली से भी ठंडे हुए रेवाड़ी-हिसार

हिमाचल के कई जिलों में बर्फबारी
हिमाचल के कई जिलों में बर्फबारी

Haryana Weather Update: मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी (Snowfall) की वजह से रेवाड़ी, हिसार व नारनौल जिले में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2020, 11:29 PM IST
  • Share this:
हिसार. हिमाचल और उत्तराखंड  में हो रही भारी बर्फबारी के कारण हरियाणा (Haryana Weather Update) शीतलहर की चपेट में है. सोमवार को भी कई जिलों में रात का तापमान (Temperature) 6 डिग्री से नीचे रहा. रेवाड़ी का तापमान 5.6 और हिसार में 5.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री कम है. यह नवंबर माह में 11 साल में सबसे कम है. इससे पहले साल 2009 में 29 नवंबर को करनाल में तापमान 5.1 डिग्री रहा है. हालांकि, हिसार में 29 नवंबर 1962 को 2.5 डिग्री रहा था, जो अब तक रिकॉर्ड है.

मौसम विभाग के अनुसार, 25 नवंबर को हरियाणा के उत्तरी हिस्से में कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं. बादल छाने से रात का पारा 2 से 4 डिग्री तक बढ़ सकता है. 26 नवंबर के बाद फिर से ठंड (Cold wave) बढ़ सकती है. दिन का पारा भी गिरेगा. मौसम विभाग ने पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, सिरमौर के ऊंचे क्षेत्रों में 25 नवम्बर को भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 26 तक मौसम खराब रह सकता है.

हरियाणा के ये जिले शिमला मनाली से भी ज्यादा ठंडे
मौसम विभाग के अनुसार, रेवाड़ी, हिसार व नारनौल जिले हिमाचल के शिमला व मनाली से भी से ठंडे रहे. शिमला में पारा 7.1 व मनाली में 6.2 डिग्री रहा. कश्मीर के गुलमर्ग में माइनस 7.4 डिग्री पारा रहा. गुलमर्ग में 4 इंच व पहलगाम में 10 इंच ताजा बर्फबारी हुई. 270 किमी लंबे श्रीनगर-जम्मू और श्रीनगर-लेह मार्ग बंद हो गए




अधिक सर्दी कारण कम बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, अधिक सर्दी का कारण बारिश कम होना बताया गया है. राज्‍य में प्रत्येक दिन तापमान में भारी परिवर्तन दिख रहा है. वहीं रविवार की बात करें तो सबसे ठंडा दिन रोहतक में रहा, जहां अधिकतम तापमान 21.3 डिग्री सेल्सियस तो रात नारनौल की 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई. वहीं हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम होकर 22.8 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान तीन डिग्री कम होकर  7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज