हरियाणा में मौसम: फिर सक्रिय हो सकता है मानूसन, आज से बारिश के आसार
Hisar News in Hindi

हरियाणा में मौसम: फिर सक्रिय हो सकता है मानूसन, आज से बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में बारिश की संभावना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया कि अरब सागर की तरफ से आने वाली नमी भरी हवाओं के कारण राज्य में मौसम 28 जुलाई तक परिवर्तशील रहने वाला है.

  • Share this:
हिसार. हरियाणा में मौसम (Weather) एक बार फिर से करवट बदल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार 27 जुलाई के बाद बारिश (Rain) होने की संभावना है. विभाग के अनुसार 27 जुलाई के बाद एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो सकता है. तीन दिन झमाझम बारिश और बीच में तीन दिन तेज धूप निकलने के बाद अब दोबारा से बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया कि अरब सागर की तरफ से आने वाली नमी भरी हवाओं के कारण राज्य में मौसम 28 जुलाई तक परिवर्तशील है. इसके साथ ही बीच-बीच में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान तापमान सामान्य के आसपास बने रहने की संभावना है.

बता दें कि शनिवार को हिसार में तापमान सामान्य से 2 डिग्री घटकर 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही रात्रि तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को भी कुछ इसी तरह का मौसम और तापमान बना हुआ है. मगर मौसम बदलने से अधिकतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है.

किसे होगा फायदा और किसे नुकसान



बारिश फिर से होती है तो उन जगहों पर तो फायदा होगा जहां पानी के स्रोत कम हैं, लेकिन जहां लगातार तीन दिन तक बारिश होने से खेतों में पानी भरा है, वहां बारिश नुकसानदायी साबित हो सकती है. धान की खेती वाले क्षेत्रों में पानी ज्‍यादा होने से कपास की फसल जल रही है. वहीं कई जगहों पर तो धान की फसल तक डूब गई है. तेज धूप होने के कारण यह पानी सूख रहा है, मगर इसी तरह से अगर होता रहा तो पानी नहीं सूखेगा और फसल पूरी तरह से जल जाएगी.
हिमाचल में अलर्ट
वहीं हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. राज्य के बिलासपुर में मूसलाधार बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया. हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है. राज्य में रविवार को सबसे अधिक तापमान ऊना में 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सबसे कम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस लाहौल-स्पीति जिले के प्रशासनिक केंद्र में दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading