हरियाणा में फिर सक्रिय हुआ मानसून, अगले 3 दिन भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी
Chandigarh-City News in Hindi

हरियाणा में फिर सक्रिय हुआ मानसून, अगले 3 दिन भारी बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी
हरियाणा में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग (Weather Department) ने 19 और 20 जुलाई को हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. इन दोनों दिनों प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 17, 2020, 10:52 AM IST
  • Share this:
हिसार. हरियाणा में एक बार फिर से मानसून (Monsoon) सक्रिय हो गया है. गुरुवार को हरियाणा के कई जिलों में तेज बारिश हुई है. मौसम विभाग ने 19 और 20 जुलाई को हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. इन दोनों दिनों प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश (Rain) होने की संभावना है. 20 जुलाई तक बारिश होने के आसार हैं.

बता दें कि प्रदेश में जुलाई माह में अब तक 66.7 मिमी. हुई है. इस अवधि में 77.2 मिमी. बारिश सामान्य मानी जाती है. प्रदेश में अबतक सामान्य से 14 फीसदी कम बारिश हुई है. हालांकि अभी इस माह के 14 दिन बाकी हैं. अगले 3 दिन में बारिश की कमी काफी हद तक धुल सकती है. वहीं, एक जून से शुरू हुए मॉनसून सीजन में 16 जुलाई तक 114.8 मिमी. बरसात हुई है, जो सामान्य से 8 फीसदी कम है.

मौसम विभाग ने कही ये बात



मौसम विभाग के अनुसार मानसूनी टर्फ रेखा मैदानी क्षेत्रों की तरफ लौट रहीं हैं. इसमें थोड़ा समय लग रहा है. इस कारण अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाओं के चलते प्रदेश में दो दिन यानी शुक्रवार व शनिवार को कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं. इसके बाद बंगाल की खाड़ी से भी नमी वाली हवाएं आएंगी और प्रदेश को तर करेंगी.
उमस से लोग परेशान

गुरुवार को झज्जर में सर्वाधिक 44 एमएम बारिश हुई. रोहतक, करनाल, अंबाला और कुरुक्षेत्र में बूंदाबांदी हुई. प्रदेश में एक साथ अभी तक अच्छी बारिश नहीं हुई है. इससे उमस भरी गर्मी का जोर बना है. उमस ने लोगों को खासा परेशान करके रखा है. वहीं पहाड़ों में हो रही बारिश के चलते हथिनीकुंड बैराज पर पानी का जलस्तर साढ़े तेरह हजार क्यूसेक के आंकड़े को पार कर गया है. गुरुवार शाम को पांच बजे 13545 क्यूसेक पानी दर्ज किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज