लाइव टीवी

हरियाणा: इंडिया टुडे के एग्जिट पोल ने चौंकाया, बीजेपी और कांग्रेस में बताई कांटे की टक्कर

News18 Haryana
Updated: October 23, 2019, 7:24 AM IST
हरियाणा: इंडिया टुडे के एग्जिट पोल ने चौंकाया, बीजेपी और कांग्रेस में बताई कांटे की टक्कर
इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के मुताबिक जाटों के समर्थन के जरिए कांग्रेसी दिग्गज भूपिंदर सिंह हुड्डा वर्तमान सीएम मनोहर लाल खट्टर को सत्ता से बाहर कर सकते हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस (India Today-Axis Exit Poll) के एग्जिट पोल ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections 2019) को लेकर चौंकाने वाली भविष्यवाणी की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंडिया टुडे-एक्सिस (India Today-Axis Exit Poll) के एग्जिट पोल ने हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections 2019) को लेकर चौंकाने वाली भविष्यवाणी की है. इस सर्वे के नतीजे अन्य सभी एग्जिट पोल्स से बिल्कुट उलट आए हैं. इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के मुताबिक, जाटों के समर्थन के जरिए कांग्रेस वर्तमान सरकार में मौजूद बीजेपी को सत्ता से बाहर कर सकती हैं. सर्वे के अनुमान के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर होगी.

गौरतलब है कि हरियाणा को लेकर तकरीबन सभी एग्जिट पोल में बीजेपी की प्रचंड जीत की भविष्यवाणी की गई है. लेकिन इंडिया टुडे के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है. इस सर्वे के मुताबिक, राज्य में बीजेपी को 32 से 44 सीटें हासिल हो सकती हैं. वहीं कांग्रेस के खाते में 30 से 42 सीटें तक आने का अनुमान है. सिर्फ इतना ही नहीं, इस सर्वे के मुताबिक, नई नवेली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) भी बढ़िया प्रदर्शन कर सकती है और करीब 10 सीटें हासिल करने में कामयाब हो सकती है.

एक दिन बाद आया एग्जिट पोल
इंडिया टुडे का यह एग्जिट पोल चुनाव के एक दिन बाद आया है. चुनाव के दिन हरियाणा को लेकर मीडिया समूह ने पोल ऑफ पोल्स प्रकाशित किया था, जिसमें बीजेपी को प्रचंड बहुमत दिया गया था. पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, राज्य में बीजेपी को 66 और कांग्रेस को मात्र 14 सीटें दी गई थीं.

वोट शेयर को लेकर अनुमान
अगर वोट शेयर के हिसाब से देखें तो इंडिया टुडे-एक्सिस पोल में बीजेपी को 33 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई है. कांग्रेस सिर्फ एक प्रतिशत वोट से पीछे है और उसके खाते में 32 प्रतिशत वोट आने का अनुमान लगाया है. जेजेपी को 14 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.हरिचं

क्या कहते हैं दूसरे एग्जिट पोल
Loading...

अगर दूसरे एग्जिट पोल्स की बात की जाए तो एबीपी-सी वोटर ने राज्य में बीजेपी की 70 सीटों का अनुमान लगाया है वहीं कांग्रेस के हिस्से में सिर्फ 8 सीटें आने की संभावना जताई गई है. वहीं टाइम्स नाउ के सर्वे में बीजेपी को 71 तो कांग्रेस को 11 सीटें दी गई हैं.

क्या कहता है न्यूज18 का सर्वे
News18 और IPSOS के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी बड़ी जीत हासिल कर सकती है. हरियाणा में एक बार फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक यहां बीजेपी को 75 सीटों पर जीत मिलेगी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 10 सीटों पर सिमट सकती है. एग्जिट पोल के दौरान हरियाणा के 138 पोलिंग बूथ पर लोगों की राय ली गई. जबकि 90 में से 23 सीटों पर सर्वे किया गया है.
ये भी पढ़ें:

Haryana Exit Poll Result 2019: हरियाणा एग्जिट पोल में बीजेपी को 75 सीटें, कांग्रेस 10 सीटों पर सिमटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 9:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...