लाइव टीवी

नौकरी छोड़ पर्यावरण की अलख जगाने निकला फरीदाबाद का ये युवक

Pradeep Dhankhar | News18 Haryana
Updated: November 5, 2019, 10:17 AM IST
नौकरी छोड़ पर्यावरण की अलख जगाने निकला फरीदाबाद का ये युवक
लोगों में पर्यावरण अलख जगाने निकला ये युवा

फरीदाबाद के रहने वाले अरुण मित्तल नामक ने अपनी यह पदयात्रा पिछले माह 14 अक्टूबर को शुरू की थी.

  • Share this:
झज्जर. इन दिनों एनसीआर सहित देश के कई अन्य स्थानों पर प्रदूषण (Pollution) की स्थिति खतरनाक मोड़ पर है. लोगों ने जहां सुबह की सैर (Morning Walk) करना तक बंद कर दिया है और बचाव के लिए मास्क तक पहनने शुरू कर दिए है. वहीं इस भीड़ से अलग हटकर ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) के प्रति जागरूकता का संदेश देने के लिए एक युवक ने देश में 13 हजार किलोमीटर की पदयात्रा शुरू की है.

फरीदाबाद के रहने वाले अरुण मित्तल नामक ने अपनी यह पदयात्रा पिछले माह 14 अक्टूबर को शुरू की थी. विभिन्न स्थानों से होते हुए जब अरुण मित्तल पैदल चलकर झज्जर पहुंचे तो उस दौरान मीडिया के रूबरू हुए. उन्होंने कहा कि उन्होंने इंजीनरिंग की पढ़ाई की है और कुछ सालों तक एक बड़ी कम्पनी में बतौर इंजीनियर नौकरी भी की, लेकिन अचानक हुई मां की मौत के बाद उन्हें पर्यावरण को बचाने के लिए प्रेरण मिली कि वह सम्पर्क अभियान के जरिए लोगों को स्वास्थ्य व  फिटनेस के प्रति जागरू करे.

स्कूल, कॉलेज में जाकर छात्रों को कर रहे जागरुक

उन्होंने कहा कि यह तभी सम्भव है जब हमारा पर्यावरण शुद्ध रहेगा. अरूण ने बताया कि अपनी इस पदयात्रा के दौरान वह रास्ते में पडऩे वाले स्कूल, कॉलेजों में पहुंचकर छात्रों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हैं. रास्ते में भी लोग उनसे उनकी पदयात्रा का मकसद पूछते है तो वह उन्हें व खासकर युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूता का संदेश देते है.

संस्थाएं कर रही फंडिंग

उन्होंने बताया कि अपनी पदयात्रा के दौरान वह देश के सभी 28 राज्यों से होकर गुजरेंगे. उनका मकसद है कि भले ही वह अपनी इस पदयात्रा के दौरान सौ प्रतिशत लोगों को इसके प्रति जागरूक न कर पाए. लेकिन उनका यह भी मानना है कि यदि वह पांच प्रतिशत लोगों को भी इसके लिए सजग कर पाए तो वह अपनी पदयात्रा सफल मानेंगे. उन्होंने कहा कि उनकी इस पदयात्रा के लिए कुछ संस्थाएं फंडिंग करती है और लोकल लोगों से भी उन्हें मदद मिलती है. यहां तक की नौकरी में रहकर जो उन्होंने जमा पूंजी की थी वह भी इस पदयात्रा में ही वह खर्च कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-
Loading...

रेलवे लाइन पार करते समय युवती का पैर ट्रैक में फंसा, ट्रेन से कटकर मौत

जानलेवा बना जहरीला धुआं, भिवानी-हिसार मार्ग पर सड़क हादसे में युवक की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झज्‍जर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 10:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...