Home /News /haryana /

ammonia gas leak created panic in catechu factory in jhajjar employees have trouble breathing nodssp

झज्जर: कत्था फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव से मची अफरातफरी, कर्मचारियों की घुटने लगी सांसें

Jhajjar Gas Leak: प्रशासन की तरफ से कत्था फैक्ट्री में दमकल विभाग की दो गाडियों को मौके पर बुलाकर पानी का छिड़काव भी कराया. (Photo- ANI)

Jhajjar Gas Leak: प्रशासन की तरफ से कत्था फैक्ट्री में दमकल विभाग की दो गाडियों को मौके पर बुलाकर पानी का छिड़काव भी कराया. (Photo- ANI)

Jhajjar Gas Leak: प्रशासन की तरफ से कत्था फैक्ट्री में दमकल विभाग की दो गाडियों को मौके पर बुलाकर पानी का छिड़काव भी कराया गया, ताकि लिकेज हुई गैस के प्रभाव को कम किया जा सके. समाचार लिखे जाने तक जिला प्रशासन द्वारा स्थिति कंट्रोल में बताई जाती है. वहीं, घटना की सूचना मिलते ही प्रदेश की पूर्व शिक्षा मंत्री व गीता भुक्कल घटना स्थल पर पहुंची और उन्होंने वहां की स्थिति का जायजा लिए जाने के साथ-साथ मौके पर मौजूद अधिकारियों से भी बातचीत की.

अधिक पढ़ें ...

दीपक भारद्वाज

झज्जर. हरियाणा के झज्जर में देर शाम उस समय अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया, जब यहां के रिहायशी क्षेत्र में चल रही कत्था फैक्ट्री से अमोनिया गैस का रिसाव हो गया. घटना करीब साढ़े 9 व दस बजे के बीच की है. गैस के रिसाव से जहां फैक्ट्री के कर्मचारियों को सांस लेने में दिक्कत शुरू हो गई. वहीं आस-पड़ोस में भी लोगों के अंदर घुटन शुरू हो गई. अफरा-तफरी के माहौल के बीच मामले की सूचना जिला प्रशासन के पास पहुंची. सूचना मिलते ही जिला अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास व डीएसपी राहुल देव शर्मा के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे.

सबसे पहले प्रशासन ने फौरन फैक्ट्री से हो रहा गैस का रिसाव बंद कराया. इसके बाद में फैक्ट्री के स्टाफ को फैक्ट्री से बाहर निकलवाकर उन्हें खाने के लिए गुड़ वगैरह दिया गया. फैक्ट्री के पड़ोस के लोगों को भी जब घुटन महसूस हुई तो उनमें से अधिकांश को प्रशासन ने दूसरी जगह पर भेज दिया. बताया जाता है कि इस दौरान कईयों के दम धुटने व उल्टियां लगने का भी समाचार है, जिन्हें शहर के नागरिक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है.

दमकल की दो गाड़ियों से छिड़कवाया पानी, ताकि कम हो सके असर 

प्रशासन की तरफ से दमकल विभाग की दो गाडिय़ों को मौके पर बुलाकर पानी का छिड़काव भी कराया गया ताकि लिकेज हुई गैस के प्रभाव को कम किया जा सके. समाचार लिखे जाने तक जिला प्रशासन द्वारा स्थिति कंट्रोल में बताई जाती है. वहीं, घटना की सूचना मिलते ही प्रदेश की पूर्व शिक्षा मंत्री व गीता भुक्कल घटना स्थल पर पहुंची. उन्होंने वहां की स्थिति का जायजा लिए जाने के साथ-साथ मौके पर मौजूद अधिकारियों से भी बातचीत भी की.

अमोनिया गैस के रिसाव से लोगों में भय का माहौल: मंत्री 

उन्होंने कहा कि रिहायशी क्षेत्र में जिस प्रकार से फैक्ट्री के अंदर अमोनिया गैस का रिसाव हुआ है, उसकी वजह से लोगों में भय का माहौल है. प्रशासन को चाहिए कि इस प्रकार की घटना दोबारा से न हो इसके लिए उचित प्रबन्ध किए जाने चाहिए. उन्होंने लोगों से भी इस मामले में संयम बरतने की बात कही है. मौके पर मौजूद जिला अतिरिक्त उपायुक्त जगनिवास का कहना है कि फिलहाल प्रशासन का प्रयास यह है कि गैस को रिसाव रोका जाए और जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं, उन्हें इलाज मुहैया कराया जाए. एहतियात के तौर पर फैक्ट्री के आस-पास के क्षेत्र को खाली कराया गया है। ताकि लोग इस गैस के रिसाव से प्रभावित न हो.

Tags: Gas leak, Haryana Government, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर