झज्जर में सैंकड़ों किसान धरने पर बैठे, 14 अगस्त को रोकेंगे पंजाब जाने वाली ट्रेनें

कुल मिलाकर करीब 25 मांगे किसानों ने सरकार के समक्ष रखी है ताकि किसानों का कल्याण हो सके.

Pradeep Dhankhar | News18 Haryana
Updated: August 9, 2019, 3:08 PM IST
झज्जर में सैंकड़ों किसान धरने पर बैठे, 14 अगस्त को रोकेंगे पंजाब जाने वाली ट्रेनें
25 मांगों को लेकर धरने पर बैठे किसान
Pradeep Dhankhar
Pradeep Dhankhar | News18 Haryana
Updated: August 9, 2019, 3:08 PM IST
हरियाणा में किसान आन्दोलन धरना स्थलों से उठकर रेलवे ट्रैक पर जाने वाला है. किसानों की अलग अलग मांगों को लेकर प्रदेशभर में एकजुट हुए किसान हरियाणा स्वाभिमान आन्दोलन के बैनर तले 14 अगस्त को रेल रोकने वाले हैं.  आन्दोलन का केन्द्र बहादुरगढ़ का मांडोठी गांव बनाया गया है. मांडोठी गांव में हरियाणा स्वाभिमान आन्दोलन के अध्यक्ष रमेश दलाल की अगुवाई में अनिश्चितकालीन धरना आज से शुरू हो गया है.

रमेश दलाल का कहना है कि 14 अगस्त से पहले अगर सरकार ने किसानों की मांग नही मानी तो किसान पंजाब जाने वाली सभी रेलों को रोक देंगे. प्रदेश में तीन जगहों पर रेल रोकने की प्लानिंग की गई है. दादरी, जुलाना और बहादुरगढ़ में पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेनों को किसान रोकने वाले हैं.

ये हैं किसानों की मांगें

दरअसल किसानों की मुख्य मांग जमीन अधिग्रहण को दिये जाने वाले मुआवजे से जुड़ी हुई हैं. किसानों की मांग है कि उन्हे भूमि अधिग्रहण कानून के तहत पूरा मुआवजा दिया जाये. बहादुरगढ़ क्षेत्र को आर जोन घोषित किया जाये, एसवाईएल का निर्माण हो, झज्जर बहादुरगढ़ सड़क पर केएमपी का कट खोला जाये aऔऱ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी बढ़ाया जाये.

किसानों ने रखी 25 मांगें

कुल मिलाकर करीब 25 मांगे किसानों ने सरकार के समक्ष रखी है ताकि किसानों का कल्याण हो सके. फिलहाल प्रदेश सरकार ने किसानों से बात करने की दिशा में कोई ठोस कदम नही उठाया है. ऐसे में स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले किसानों के साथ सरकार का टकराव होना लगभग तय माना जा रहा है.

सोनीपत में में कार और ट्रक की टक्कर, 3 युवकों की मौत, एक घायल
Loading...

ये भी पढ़ें - दोस्त से कहा- मेरी पत्नी को परेशान करना छोड़ दे, नहीं माना तो कर दी हत्या
First published: August 9, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...