Home /News /haryana /

हरियाणा के मंत्री का बयान- सबको नहीं मिल सकती सरकारी नौकरी, अपने रोजगार की तरफ ध्यान दें सब

हरियाणा के मंत्री का बयान- सबको नहीं मिल सकती सरकारी नौकरी, अपने रोजगार की तरफ ध्यान दें सब

जेपी दलाल ने कहा- सबको नहीं मिल सकती सरकारी नौकरी

जेपी दलाल ने कहा- सबको नहीं मिल सकती सरकारी नौकरी

Government Jobs: हरियाणा के कृषि और पशुपालन मंत्री का कहना है कि सबको सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती. अपने रोजगार की तरफ ध्यान देना पड़ेगा. वहीं उन्होंने कहा कि आमदनी बढ़ाने के लिए फसल विविधिकरण, बागवानी, मछली और पशुपालन जैसे काम किसान को करने होंगे.

अधिक पढ़ें ...

झज्जर. सबको सरकारी नौकरी (Government Job) नहीं मिल सकती. अपने रोजगार की तरफ ध्यान देना पड़ेगा. ये कहना है हरियाणा के कृषि और पशुपालन मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal) का. दरअसल जेपी दलाल बहादुरगढ़ के डाबौदा गांव में पीने के पानी की योजना का शुभारम्भ करने आए थे. दो करोड़ की लागत से गांव वालों के लिए पीने के पानी की स्कीम का शुभारम्भ भी किया. जेपी दलाल ने कहा कि मछलीपालन, बागवनी और पशुपालन जैसे काम करके आमदनी बढ़ाई जा सकती है.

उन्होंने कहा कि किसान की आमदनी बढ़ाने की बात तो कही जाती है. लेकिन धान और गेहूं से आमदनी नहीं बढ़ेगी. इसके लिए तो फसल विविधिकरण, बागवानी, मछली और पशुपालन जैसे काम किसान को करने होंगे. कृषि मंत्री ने माना कि गांवों में पीने का पानी नहीं और खेतों में जलभराव है उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने योजना चलाई है. जिस खेत में पानी का चोवा ऊपर है. उस पानी का जमीनी स्तर नीचे करने के लिए सरकार की योजना है.

इसके लिए किसान को कृषि विभाग की वेबसाइट पर एप्लाई करना होगा. 50 का हजार का कुल खर्च प्रति एकड़ आएगा जिसमें से 45 हजार सरकार देगी और 5 हजार किसान से लिया जाएगा. डाबौदा गांव की चौपाल में कृषि मंत्री के समाने किसान ने मुआवजे और खाद की कमी को मुद्धा भी उठाया. किसान ने कहा कि ना तो मुआवजे का चेक मिला और ना ही खाद मिल्या. जिसके जवाब में कृषि मंत्री ने अप्रत्यक्ष तौर पर खाद संकट के लिए किसान को ही जिम्मेदार ठहरा दिया.

उन्होंने कहा कि किसानों ने सरसों के खेत में एक कट्टे की जगह दो कट्टे खाद डालना शुरू कर दिया ताकि सरसों की पैदावार बढ़े क्योंकि सरसों का भाव बहुत बढ़ गया. हालांकि उन्होंने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा धान का वितरण किया गया है. कृषि मंत्री ने गांव और खेतों के 5 करम के रास्ते मार्किटिंग बोर्ड से बनवाने की बात भी कही है.

Tags: Employment, Haryana Farmers, Haryana Government, Haryana news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर