लाइव टीवी

दिल्ली में ऑड इवन लागू होने से NCR का कम हुआ प्रदूषण, ट्रैफिक जाम से भी मिली राहत

Pradeep Dhankhar | News18 Haryana
Updated: November 5, 2019, 3:19 PM IST
दिल्ली में ऑड इवन लागू होने से NCR का कम हुआ प्रदूषण, ट्रैफिक जाम से भी मिली राहत
बहादुरगढ़ के अस्पतालों में दीपावली के बाद से रोजाना करीब 700 मरीज पहुंच रहे हैं.

दिल्ली से सटे हरियाणा (Haryana) के आसपास के इलाकों में स्मॉग (Smog) छंटता हुआ दिख रहा है. आज सूरज पूरी चमक के साथ सुबह से प्रकट हुए.

  • Share this:
झज्जर. दिल्ली से सटे हरियाणा के आसपास के इलाकों में स्मॉग छंटता हुआ दिख रहा है.  आज सूरज पूरी चमक के साथ सुबह से प्रकट हुए. हालांकि स्मॉग (Smog) के चलते वायु में प्रदूषण (Air Pollution) का जो जहर पसर चुका है, उसके वजह से बहादुरगढ़ के अस्पतालों में रोगियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. बहादुरगढ़ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 371 (Air Quality Index) दर्ज किया गया है. बहादुरगढ़ में पीएम 2.5 का लेवल 320 जबकि पीएम 10 का लेवल 345 दर्ज किया गया है. दीपावली के बाद से रोजाना करीब 700 मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं. दिल्ली में ऑड इवन सिस्टम  (ODD EVEN) लागू होने का असर बहादुरगढ़ में भी देखने को मिला है. दिल्ली में भी प्रदूषण कम हुआ है और वहां भी लोगों को सांस लेने में थोड़ी राहत महसूस हो रही है. राजधानी दिल्ली में ओड इवन सिस्टम भी लागू किया गया है। जिसका असर बहादुरगढ़ की सड़कों पर भी देखने को मिल रहा है। वहीं राजधानी दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर आमतौर पर लगे रहने वाले जाम से भी मुक्ति मिल गई है. यहां से दिल्ली में प्रवेश करने वाले गाड़ियां की संख्या कम हो गई है.

700 मरीज रोजाना अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं

आम दिनों में बहादुरगढ़ के सामान्य अस्पताल में करीब 100 से डेढ़ सो मरीज इलाज करवाने पहुंचते हैं, लेकिन 1 सप्ताह के अंतराल में आंखों की समस्याओं से पीड़ित करीब 300 मरीज और नाक और गले की समस्या से पीड़ित करीब साडे 300 मरीज अस्पताल पहुंचे हैं. कुल मिलाकर करीब 700 मरीज रोजाना अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं.

आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही महसूस

बहादुरगढ़ के अस्पतालों में पहुंचने वाले ज्यादातर मरीजों को आंखो में जलन और सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है. मरीजों को शरीर में खुजली की भी शिकायत कर रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि सामान्य दिनों के मुकाबले 5 गुना तक मरीजों की संख्या बढ़ी है. दिल्ली में 4 नवंबर से ऑड इवन सिस्टम लागू होने के चलते बहादुरगढ़ की सड़कों पर जाम नहीं दिखाई दे रहा है.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को भाजपा विधायक की धमकी, बदल जाएं नहीं तो बदल दिए जाएंगे

नई पार्टी बनाएंगे पूर्व मंत्री निर्मल सिंह, शैलजा पर लगाया धोखा देने का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झज्‍जर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...