लाइव टीवी

झज्जर : छठ की तैयारी जोरों पर, नहर के घाट पर भगवान भास्कर को दिया जाएगा अर्घ्य

Pradeep Dhankhar | News18 Haryana
Updated: November 1, 2019, 6:01 PM IST
झज्जर : छठ की तैयारी जोरों पर, नहर के घाट पर भगवान भास्कर को दिया जाएगा अर्घ्य
झज्जर - बहादुरगढ़ में नहर किनारे छठी माई का प्रतीक बनाया जा रहा है.

बहादुरगढ़ में नहर किनारे छठी माई का प्रतीक बनाया जा रहा है. नहर को पूर्वांचल परिवार अपने खर्च पर साफ करवा रही है और फिर उसी नहर में टैंकर से पानी डलवाकर अस्थायी घाट बनाया जाएगा. इसी अस्थायी घाट पर भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर पूजा विधि विधान से सम्पन्न होगी.

  • Share this:
झज्जर. पूर्वांचल के सबसे बड़े त्योहार छठ पूजा (Chhath Puja) की बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) में भी जोरदार तैयारी चल रही है. नहाय खाय (Nahay Khay) के साथ छठ पूजा का त्योहार शुरू हो चुका है. आज शुक्रवार शाम को खरना होगा. खरना (Kharna) में पूरी, हलवा और केले का प्रसाद छठ व्रती के लिए बनता है. चार दिन के छठ पर्व के तीसरे दिन व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देते हैं और फिर अगले यानी चौथे दिन सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य (Worship of SUN GOD) देकर व्रत पूरा होता है. इस दौरान 36 घंटे तक छठव्रती बिना अन्न और जल ग्रहण किए उपवास में रहते हैं.



बहादुरगढ़ में नहर किनारे बनाए जा रहे घाट

छठ पूजा के त्योहार में सबसे ज्यादा महत्व घाट और पानी का होता है, लेकिन हजारों पूर्वांचल परिवारों के बावजूद बहादुरगढ़ में छठ पूजा के लिए कोई स्थायी घाट नहीं है. यहां अस्थायी घाट बनाकर छठ पूजा की विधि पूरी की जाती है. बहादुरगढ़ में नहर किनारे छठी माई का प्रतीक बनाया जा रहा है. नहर को पूर्वांचल

परिवार अपने खर्च पर साफ करवा रही है और फिर उसी नहर में टैंकर से पानी डलवाकर अस्थायी घाट बनाया जाएगा. इसी अस्थायी घाट पर भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर पूजा विधि विधान से सम्पन्न होगी.

छठ पूजा से संबंधित सामग्री बाजारों से खरीद रहे हैं छठ व्रती और उनके परिजन


पूर्वांचल सेवा समिति के सदस्य प्रदीप सिन्हा और सत्येंद्र ने सरकार से स्थायी घाट बनवाने और पानी की व्यवस्था करने की मांग की है. इनका कहना है कि छठ पूजा पूर्वांचल का सबसे बड़ा त्योहार है और बहादुरगढ़ में हजारों परिवार स्नेह और भक्तिभाव से यह त्योहार मना रहे हैं. बाजारों में पूजा के लिए सामग्री की खरीदारी भी जोरों पर है. बाजारों में भीड़ भी त्योहार के चलते बढ़ गई है.
Loading...

ये भी पढ़ें - 'सरकार पराली उठाने का करे इंतजाम, जलाने पर जुर्माना किए जाने का करेंगे विरोध'

ये भी पढ़ें - गुरुग्राम : अवैध होर्डिंग व पोस्टर को लेकर नगर निगम हुआ सख्त, होगी कार्रवाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झज्‍जर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 3:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...