Haryana News: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रवासी श्रमिकों का पलायन हुआ तेज, बसों में भरकर घरों की तरफ रवाना

कोरोना की बढ़ती रफ्तार और नाइट कर्फ्यू से प्रवासी मजदूरों में दहशत

कोरोना की बढ़ती रफ्तार और नाइट कर्फ्यू से प्रवासी मजदूरों में दहशत

Corona Effect in Haryana: लॉकडाउन के डर से श्रमिक घर जाने लगे हैं. वहीं फैक्ट्रियों का कामकाज भी प्रभावित हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 11:57 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना संक्रमण बढ़ने और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगने व दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में वीकेन्ड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) लगने से प्रवासी श्रमिकों का पलायन भी रफ्तार पकड़ने लगा है. प्रतिदिन बढ़ती बंदिशों के बीच संभावित लॉकडाउन की आशंका के चलते बहादुरगढ़ में एक बार फिर बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों का पलायन देखने को मिल रहा है. पलायन करने वाले अधिकांश मजदूर यूपी व बिहार के रहने वाले है.

एचएसआईआईडी से सटे जांखोदा गांव से कई बस यूपी व बिहार को रवाना हुई. प्रवासी मजदूर ने बताया खेतों का अधिकतर काम खत्म हो चुका है. फैक्टरी मालिक भी वेतन रोक रहे हैं. कोरोना संक्रमण भी बढ़ रहा है. आशंका है कि दिल्ली-हरियाणा में लॉकडाउन लग जाए इसलिए वे पहले अपने घर पहुंचना चाहते हैं.

आंखों में दिख रहा डर

प्रवासियों  की आंखों में पिछली बार की तरह इस बार भी डर दिखाई दे रहा है. हर कोई किसी भी तरह जल्द से जल्द अपने घर पहुंचने के हर प्रयास कर रहे हैं. बता दें कि पिछले साल जब लॉकडाउन लगा तो गुरुग्राम से प्रवासी श्रमिक अपने आप पैदल ही अपने घरों को जाने को मजबूर हो गए थे और इन्होंने हजारों किलोमीटर का सफर तय किया था. उस वक़्त इन मजदूरों की तस्वीरों ने सभी को झकझोर दिया था. अब दुबारा से ऐसे हालात न हों इसकी आहट भर से ही ये मजदूर अपने घरों को पलायन करने लगे हैं, लेकिन बड़ा सवाल ये ही है कि अगर ये श्रमिक गए तो हरियाणा के उद्योग कैसे चलेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज