लाइव टीवी

दिल्ली में ऑड-इवन: हरियाणा की गाड़ियों की ENTRY पर भी लागू हो रहा यह नियम

Pradeep Dhankhar | News18 Haryana
Updated: November 4, 2019, 1:40 PM IST
दिल्ली में ऑड-इवन: हरियाणा की गाड़ियों की ENTRY पर भी लागू हो रहा यह नियम
ऑड-इवन नियम पालन के लिए दिल्ली के टीकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने लगाया नाका

  • Share this:
झज्जर. दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को देखते हुए राजधानी दिल्ली में वाहनों के लिए ऑड-इवन योजना (Odd_Even Scheme) लागू की गई है. आज सोमावार से 15 नवंबर तक यह योजना जारी रहेगी. इस दौरान ऑड नंबर वाली तारीख जैसे 5, 7, 9, 11, 13 और 15 नवंबर को सड़कों पर वही गाड़ियां चलेंगी जिनकी नंबर प्लेट के आखिरी डिजिट 1,3,5,7 और 9 होंगे. इवन डेट जैसे 4,6,8,12 और 14 नवंबर को नंबर प्लेट की आखिरी डिजिट 0,2,4,6,8 वाली गाड़ियां ही चल सकेंगी. यह योजना सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक लागू रहेगी. रविवार के दिन ऑड-इवन योजना पर छूट भी मिलेगी.

हरियाणा के काफी लोग रोजाना दिल्ली जाना-आना करते हैं

बहादुरगढ़ (Bahadurgarh) परिवहन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण स्थान है, क्योंकि यहां से होकर काफी संख्या में हरियाणा के लोग राजधानी दिल्ली में आवागमन करते हैं. ऑड-इवन योजना शुरू होने के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली पुलिस ने बहादुरगढ़ से सटे टिकरी बॉर्डर पर नाका लगाया है और वहां से होकर गुजरने वाले वाहनों को रोका जा रहा है. आज 4 तारीख है इसलिए सम संख्या वाले वाहनों को राजधानी दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही है. विषम संख्या वाले वाहनों को वापस बहादुरगढ़ भेज दिया जा रहा है. इससे वाहन चालक थोड़े परेशान हैं. ऐसे में मेट्रो रेल यात्रियों का सहारा बन रही है.

विषम संख्या वाले वाहनों को वापस बहादुरगढ़ भेज दिया जा रहा है.


बहादुरगढ़ से दिल्ली की कनेक्टिविटी

बहादुरगढ़ से दिल्ली की सीधी कनेक्टिविटी मेट्रो से है. ऐसे में जिन गाड़ियों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है उनकी सवारियां मेट्रो में सवार होकर आगे का सफर तय कर रही हैं. लोगों का कहना है कि ऐसा करने से निश्चित तौर पर प्रदूषण कम होगा. इसलिए वे भी सरकार द्वारा दी जा रही हिदायतों का पालन करने को तैयार हैं. अच्छी बात यह है कि दिल्ली पुलिस के कर्मचारी हरियाणा से दिल्ली में प्रवेश करने वाले विषम संख्या के वाहनों का चालान करने की बजाय उन्हें समझाकर वापस हरियाणा भेज रहे हैं. उन्हें सरकार द्वारा लागू किए गए ऑड इवन नियम का पालन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - पूरा परिवार गाड़ी समेत भाखड़ा नहर में कूदा, गोताखोरों ने ढूंढ़ निकाले तीनों शव
Loading...

ये भी पढ़ें - इलाज के नाम पर पति-पत्नी को बेहोश कर किया गैंगरेप, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए झज्‍जर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 1:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...