• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा: पंचायत में हुआ था धान न लगाने का फैसला, किसान ने रोप दी धान और फिर...

हरियाणा: पंचायत में हुआ था धान न लगाने का फैसला, किसान ने रोप दी धान और फिर...

पंचायत के फैसले को किसान ने मानने से किया इनकार.

पंचायत के फैसले को किसान ने मानने से किया इनकार.

Farmer of Haryana: किसान पर आरोप है कि उसने पंचायत के गणमान्य लोगों के साथ न सिर्फ दुर्व्यववहार किया बल्कि गाली-गलौच करते हुए रिवॉल्वर की गोली मारने की धमकी भी दी.

  • Share this:
    झज्जर. हरियाणा के झज्जर जिले के एक गांव में किसानों ने पंचायत कर सामूहिक फैसला लिया (Took a collective decision) था कि गांव में कोई भी किसान अपने खेत में धान की फसल (paddy crop) नहीं लगाएगा. जिसके लिए नियम भी बनाए गए थे. लेकिन उसी फैसले को धता बताते हुए गांव के एक किसान ने अपने खेत में धान की फसल रोप दी. उस दौरान किसान का विरोध हुआ और गांव के लोगों ने आपसी सहमति से पैसे एकत्रित कर धान लगाने वाले किसान को उसकी धान लगाने की कीमत भी चुकता कर दी. लेकिन आरोपी किसान ने दोबारा से अपने खेत में धान की फसल रोप दी. परिणाम यह हुआ कि किसान व गांव के पंचायती लोग अब आमने-सामने आ डटे है.

    मामला झज्जर के गांव ढाकला का है. इसी सिलसिले में गांव की एक पंचायत एसपी से मिलने झज्जर पहुंची और आरोपी किसान के खिलाफ कार्यवाहीं करने की शिकायत दी. शिकायत में कहा गया कि आरोपी किसान ने उसे समझाने गई पंचायत के गणमान्य लोगों के साथ न सिर्फ दुर्व्यववहार किया बल्कि गाली-गलौच  करते हुए रिवॉल्वर की गोली मारने की धमकी भी दी. फिलहाल मामले में पुलिस जांच कर रही है.

    ग्रामीणों ने कही ये बात

    यहां पहुंचे ग्रामीणों ने मीडिया को बताया कि पिछले साल उनके गांव में सामूहिक पंचायत का फैसला लिया गया था कि कोई भी किसान अपने खेत में धान की रोपाई नहीं करेगा. इसके लिए बकायदा नियम भी बनाए गए थे. लेकिन फैसले के बावजूद एक किसान ने अपने खेत में धान की फसल रोप दी. पंचायत के लोगों को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने तुरन्त ही उसे समझा-बुझा कर दोबारा से धान की फसल न रोपे जाने की बात कहीं और साथ ही धान की फसल पर आई लागत भी उसे दे डाली.

    पुलिस कर रही मामले की जांच

    लेकिन इस बार उसी किसान ने दोबारा से पंचायत के आदेशों की अवेहलना कर अपने खेत में धान रोप दी. लेकिन अबकि बार मामला उलटा हुआ. जब पंचायत के लोग दोबारा से किसान को समझाने गए तो आरोप है कि किसान ने उनके साथ गाली-गलौच की और दुर्व्यववहार करते हुए जान से मारने की धमकी भी दी. इसी मामले की शिकायत पंचायत के लोगों द्वारा झज्जर एसपी कार्यालय  आकर दी गई है. उधर इस मामले में पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज