Home /News /haryana /

मिलिए 11 करोड़ के झोटे ‘रुस्तम’ से, रोज पीता है 300 ग्राम देसी घी और 5 किलो दूध, ऐसे हैं ठाठ

मिलिए 11 करोड़ के झोटे ‘रुस्तम’ से, रोज पीता है 300 ग्राम देसी घी और 5 किलो दूध, ऐसे हैं ठाठ

रुस्मत की ऊंचाई 5.5 फीट 
और लंबाई 14.9 फीट है.

रुस्मत की ऊंचाई 5.5 फीट और लंबाई 14.9 फीट है.

Rustam Bull of Haryana: रुस्तम का मालिक दलेल जांगड़ा उसे बच्चे की तरह रखता है. झोटे की कीमत भारत मे 11 करोड़ लग चुकी है, लेकिन मालिक का कहना है कि ये परिवार का अभिन्न अंग है. इसको कभी नहीं बेचेंगे. इसका आधार कार्ड बनवाकर इसको परिवार का सदस्य बनाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    जींद. हरियाणा का रुस्तम झोटा (Rustam Bull) अपने रहन-सहन, खान पान और कीमत को लेकर चर्चा में है. रुस्तम के मालिक का मानना है कि आज भी बाजार में उन्हें इसकी 11 करोड़ रुपये की कीमत आसानी से मिल जाती है, लेकिन ये परिवार का अभिन्न अंग है. इसको कभी नहीं बेचेंगे. इसका आधार कार्ड (Aadhar Card) बनवाकर इसको परिवार का सदस्य बनाएंगे.

    बता दें कि रुस्तम का रहन सहन दूसरे झोटों से बिल्कुल अलग है. रुस्तम को नाश्ते में बादाम मिला दूध पिलाया जाता है. इसके अलावा उसे उसके पसंदीदा फल खिलाए जाते हैं. रोजाना उसे 300 ग्राम देसी घी भी पिलाया जाता है. युवराज जमीन पर बैठना पसंद नहीं करता है. उसके लिए जमीन पर गद्दा बिछाया जाता है. वहीं उसके कमरे में मौसम के अनुसार पंखा और कूलर लगाए जाते हैं.

    रुस्तम की ऊंचाई 5.5 फ़ीट और 14.9 फ़ीट लंबाई है. रुस्तम प्रतिदिन 300 ग्राम देसी घी, 3 किलो चना, आधा किलो मेथी, 100 ग्राम बादाम, 5 किलो दूध, 3.5 किलो गाजर खाता है.  रुस्तम झोटा जीन्द के जुलाना कस्बे में गतौली गांव से है. झोटे का मालिक अब उसका आधार कार्ड बनवाने की तैयारी में है.

    हरियाणा का रुस्तम झोटा

    दलेल जांगड़ा का पूरा परिवार रुस्तम के पालन पोषण में लगा हुआ है. राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान द्वारा ही मुर्राह नस्ल के इस झोटे का नामकरण किया हुआ है. पूरा परिवार अपने बच्चों से ज्यादा रुस्तम की देखरेख से कर रहा है. दलेल ने बताया कि रुस्तम की कीमत 11 करोड़ लग चुकी है लेकिन उसको बेचने से इंकार कर दिया. दलेल ने बताया कि रुस्तम की मां अभी भी उसके पास है जिसके पास 25.530 किलोग्राम दूध निकालने का रिकॉर्ड है.

    केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने किया सम्मानित

    6 बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नेतृत्व करने वाला रुस्तम 26 बार का नेशनल चैंपियन है और 100 से ज्यादा प्रतियोगिता में भाग ले चुका है. पिछले  महीने उसने हिमाचल प्रदेश में कृषक रत्न अवार्ड जीता था.  केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने रुस्तम झोटे को सम्मानित किया था.

    पशु चैंपियनशिप में पहला स्थान प्राप्त किया था

    इसके अलावा रुस्तम ने 2014 में झज्जर में हुई पशु चैंपियनशिप में पहला स्थान प्राप्त किया था. वहीं पिछले दिनों मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई पशु प्रतियोगिता में दो दांत में टॉप किया था.

    Tags: Ajab ajab news, Bull, Bull Attack, Haryana news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर