हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 8वीं पास की शैक्षणिक योग्यता हटी, 3 ट्रेनिंग स्कूलों को पत्र जारी
Jind-Haryana News in Hindi

हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 8वीं पास की शैक्षणिक योग्यता हटी, 3 ट्रेनिंग स्कूलों को पत्र जारी
Driving लाइसेंस के नियमों में बड़ा बदलाव

परिवहन आयुक्त हरियाणा (Transport Commissioner Haryana) के इस फैसले (Decision) के लागू होने से उन लाखों लोगों को फायदा होगा, जो आठवीं पास न होने के कारण अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पा रहे थे.

  • Share this:
जींद. जो लोग एक भी जमात स्कूल (School) में नहीं गए या पूरी तरह से अनपढ़ हैं, उन लोगों के लिए राहत भरी खबर है. अब वह भी हेवी ड्राइविंग लाइसेंस (Heavy Driving License) बनवा सकेंगे. हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास की शैक्षणिक योग्यता की शर्त को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हटाते हुए प्रदेश के 3 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों को लैटर जारी किए है. पत्र में निर्देश दिए हैं कि केंद्रीय मोटर अधिनियम 1989 की धारा 8 को हटाते हुए हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आठवीं पास शैक्षणिक योग्यता की कोई जरूरत नहीं है. इसलिए अगर कोई अनपढ़ भी हेवी लाइसेंस के लिए अप्लाई करता है तो उसका आवेदन स्वीकार किया जाए.

परिवहन आयुक्त हरियाणा के इस फैसले के लागू होने से उन लाखों लोगों को फायदा होगा, जो आठवीं पास न होने के कारण अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पा रहे थे. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि देश में बड़ी संख्या में बेरोजगार हैं, जो भले ही शिक्षित नहीं हैं लेकिन कुशल और जागरूक हैं. हजारों चालक हैं, जो बड़े वाहन चलाने में कुशल हैं, लेकिन अनपढ़ होने के कारण हेवी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते. इसलिए आठवीं पास की शर्त को हटाने की जरूरत है.

तीन प्राइेवट ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों को किया नोटिफिकेशन जारी



परिवहन आयुक्त हरियाणा द्वारा प्रदेश के तीन ट्रेनिंग सेंटरों को नोटिफिकेशन जारी करते हुए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास शैक्षणिक योग्यता की शर्त हटाने को कहा गया है. बहादुरगढ़ के प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, रोहतक के कन्हली गांव स्थित ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल और कैथल जिले के गढ़ी-पाडला स्थित ट्रेनिंग स्कूलों को लैटर जारी कर दिया गया है.
लोगों ने की फैसले की सराहना

सरकार द्वारा अनपढ़ लोगो को भी हेवी लाइंसेंस में दी गई इस राहत को लोगों ने खूब सराहा. ड्राइवरों से जब इस बारे बात की गई तो उन्होंने कहा कि ये सरकारी बहुत ही अच्छी नीति है. क्योंकि इससे अनपढ़ लोगों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे. पहले जो अनपढ़ आदमी थे वो सरकारी गाइड लाइन के कारण उनका लाइसेन्स नहीं बन पाता था जबकि वो ड्राईविंग अच्छे तरीके से जानते थे, अब उनको भी रोजगार मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- गांधी-नेहरू परिवार आजादी के नाम पर अंग्रेजों से फ्रेंडली मैच खेलते : अनिल विज

ये भी पढ़ें:- गोहाना : जर्जर स्कूल बिल्डिंग में हो रही है पढ़ाई, अनहोनी का खतरा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading