हरियाणा का एक ऐसा गांव जहां आज तक किसी को नहीं हुआ कोरोना, 45+ के सभी लोगों को लगी वैक्सीन

जींद का जीवनपुर गांव

जींद का जीवनपुर गांव

Haryana Corona News: गांव वालों और स्वास्थ्य विभाग के साझा प्रयास और महेनत से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में सफलता मिली है. हरियाणा के इस गांव का एक भी शख्‍स संक्रमित नहीं हुआ.

  • Share this:

जींद. हरियाणा के जींद जिले में एक ऐसा गांव है, जहां आज तक किसी को कोरोना (Coronavirus) संक्रमण नहीं हुआ है. हम बात कर रहे हैं जींद के गांव जीवनपुर (Jeewanpur Village) की जहां की आबादी मात्र 1100 है. कोरोना को लेकर इस गांव ने एक बड़ा काम कर दिखाया है. गांव के 45 वर्ष से अधिक उम्र के शत प्रतिशत लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है. वहीं, दूसरी डोज भी सिर्फ 25 प्रतिशत को लगनी बाकी है. पूरे गांव में आज तक कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं हुआ और न ही गांव में कोई मौत हुई. इस गांव के ज्यादातर लोग शिक्षित हैं.

जींद शहर से 15 किलोमीटर दूर अलेवा खंड में एक छोटा सा गांव जीवनपुर है. गांव छोटा जरूर है लेकिन शिक्षित है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया की जीवनपुर ने अन्य गांवों के लिए एक मिशाल पेश की है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोवीड वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित है. विभाग ने कार्यकर्ताओं और गांव को सम्मानित करने के लिए सिफारिश की है. गांव के सरपंच का कहना है कि जब यह महामारी आई तो गांव वाले इससे काफी डरे हुए थे. गांव में खौफ का माहौल बना हुआ था. हमने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर गांव वालों को समझाया कि कोरोना से लड़ने की जरूरत है. कोरोना से डरना नहीं है.

कोरोना की पहली लहर आते ही गांव की 11 सदस्यीय कमेटी ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लोगों को डरने की बजाय लड़ने के लिए जागरूक किया था. गांव में वैक्सीन की पहली डोज 24 मार्च को और दूसरी डोज 14 मई को लगाई गई थी. दूसरी डोज में 12 सप्ताह के अन्दर के नए आदेश के कारण 25 प्रतिशत लोगों को नहीं लगी, बाकी के लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज