लाइव टीवी

जब अटल बिहारी वाजपेयी ने रामबिलास को भेंट कर दी थी अपनी जीप

News18 Haryana
Updated: August 17, 2018, 11:29 PM IST
जब अटल बिहारी वाजपेयी ने रामबिलास को भेंट कर दी थी अपनी जीप
फाइल फोटो

रामबिलास शर्मा ने महेंद्रगढ़ से एक लाख रुपये की थैली वाजपेयी को भेंट की थी. रैली के बाद वाजपेयी ने रामबिलास के कार्यालय का भी दौरा किया.

  • Share this:
हरियाणा के शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अपने सहयोगियों का खासा ख्याल रखते थे. उनकी हर परेशानी को दूर करने के लिए तत्पर रहते थे. कई बार ऐसा भी हुआ कि सहयोगी ने सामान्य तौर पर उनके सामने परेशानी का जिक्र किया और उन्होंने उसे बिना बताए ही हल कर दिया. 1980 के दशक में प्रचार के दौरान रामबिलास शर्मा की मुश्किलों को देखते हुए वाजपेयी जी ने बिना बताए उन्हें अपनी जीप भेंट कर दी थी.

शर्मा के अनुसार, वर्ष 1980 के दशक में वाजपेयी का ‘थैली भेंट’ कार्यक्रम चल रहा था. भाजपा के संगठन की मजबूती के लिए लोगों से चंदा एकत्रित किया जा रहा था. 20 अक्तूबर 1980 को वाजपेयी ने रेवाड़ी के मोती चौक, नारनौल की आईटीआई और महेंद्रगढ़ शहर में एक साथ तीन रैलियां की. रेवाड़ी में रैली के संयोजक ओ पी ग्रोवर और नारनौल रैली के संयोजक मुकुट बिहारी ने 22-22 हजार रुपये की थैलियां वाजपेयी को दीं. वहीं रामबिलास शर्मा ने महेंद्रगढ़ से एक लाख रुपये की थैली वाजपेयी को भेंट की थी. रैली के बाद वाजपेयी ने रामबिलास के कार्यालय का भी दौरा किया.

कार्यालय में बातचीत के दौरान वाजपेयी ने जब रामबिलास से पूछा तो उन्होंने बताया कि वह मोटरसाइकिल से ही पार्टी का प्रचार करते हैं. वाजपेयी उस समय तो कुछ नहीं बोले लेकिन तीन दिन बाद उन्होंने अपनी निजी जीप रामबिलास के लिए भेज दी. इस जीप का नंबर यूपी क्यू-2056 था.


रामबिलास वर्षों तक हरियाणा में संघ प्रचारक के रूप में इसी जीप से सफर करते रहे. फिलहाल जीप बेहद पुरानी हो चुकी है और सड़क पर चलने योग्य नहीं है. लेकिन ऐसे में इस जीप के नंबर को रामबिलास शर्मा ने फिर से संजोने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि यह जीप ऐसे समय पर मुझे मिली जब मैं मोटरसाइकिल पर संघ के प्रचारक के तौर पर काम करता था. इसके साथ पूर्व प्रधानमंत्री की यादें जुड़ी हुई हैं.

ये भी पढ़ें-
अटलजी की हांसी की जनसभा को लोग आज तक करते हैं याद

सिरसा में मिले 'आई लव पाकिस्तान' लिखे गुब्बारे, दहशत में लोग#LoveSexaurDhokha: एक बच्चे का बाप निकला उसका पति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जींद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 17, 2018, 11:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर