लाइव टीवी

पराली जलाने पर नरवाना में 154 किसानों को नोटिस, भरना होगा जुर्माना

Vijender Kumar | News18 Haryana
Updated: November 4, 2019, 2:14 PM IST
पराली जलाने पर नरवाना में 154 किसानों को नोटिस, भरना होगा जुर्माना
पराली जलाए जाने के कारण लोगों को आंखों में जलन के साथ सांस लेने में हो रही है परेशानी

कृषि विभाग अधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि नरवाना में पराली जलाने के सबसे ज्यादा मामले दनौदा, धमतान और कालवन गांव के हैं. उन्होंने कहा कि इन सभी गांवों में मशीन भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि पराली जाने की समस्या कम हो सके.

  • Share this:
जींद. हरियाणा में पराली जलाने (Burning of Straw) का मामला कम नहीं हो रहा है. यहां जींद (Jind) जिला के नरवाना में भी जहरीले धुएं (Smog) का कहर बढ़ता जा रहा है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) की मात्रा 500 के पार हो चुकी है. नरवाना में कृषि विभाग (Agriculture Department) ने पराली जलाने को लेकर 154 किसानों को नोटिस (NOtice given to Farmers)
जारी कर उनपर जुर्माना लगा दिया है. अगर इन लोगों ने चालान नहीं भरा तो इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. पराली जलाए जाने के मामलों को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सख्त नजर आ रहा है.

मशीनों से कम की जाएगी पराली जलाने की समस्या

कृषि विभाग अधिकारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि नरवाना में पराली जलाने के 154 केस सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि पराली जलाने के सबसे ज्यादा मामले दनौदा, धमतान और कालवन गांव के हैं. उन्होंने कहा कि इन सभी गांवों में मशीन भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि पराली जाने की समस्या कम हो सके.

जींद के नरवाना में भी पराली जलाए जाने से जहरीले धुएं का कहर बढ़ता जा रहा है.


हरियाणा में एयर क्वालिटी इंडेक्स दिनप्रति दिन बढ़ते जा रही है. वायु के प्रदूषित होने के चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी है. लोगों की आंखों में जलन हो रही है. मुंह, कान और नाक के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इस वजह से अस्पतालों में मरीजों की लंबी लाइन देखने को मिल रही है. जहरीले धुएं से आसमान में अंधेरा छाने लगा है. भरी दोपहर में भी सबकुछ धुंधला दिख रहा है. कई जगहों पर तो शाम होने जैसा प्रतीत हो रहा है.

ये भी पढ़ें - पूरा परिवार गाड़ी समेत भाखड़ा नहर में कूदा, गोताखोरों ने ढूंढ़ निकाले तीनों शव
Loading...

ये भी पढ़ें - करनाल में 50 फीट गहरे बोरवेल में गिरी बच्ची की मौत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जींद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 2:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...