हरियाणा में खाप की पहल: अब जाति की बजाए, गांव का नाम होगा सरनेम

हरियाणा के जींद जिले की खेड़ा पंचायत ने फैसला किया है कि अब नाम के साथ जाति लगाने की बजाए गांव का नाम लगाया जाएगा.

News18 Haryana
Updated: July 22, 2019, 10:09 PM IST
हरियाणा में खाप की पहल: अब जाति की बजाए, गांव का नाम होगा सरनेम
खेड़ा खाप पंचायत के प्रवक्ता उदयवीर बरसोला
News18 Haryana
Updated: July 22, 2019, 10:09 PM IST
हरियाणा के जींद जिले की खेरा पंचायत ने फैसला किया है कि अब नाम के साथ जाति लगाने की बजाए गांव का नाम लगाया जाएगा. खेड़ा खाप पंचायत के प्रवक्ता उदयवीर बरसोला का कहना है कि यह निर्णय समाज को जाति व्यवस्था के जहर से बाहर निकालने के लिए लिया गया है. हमने लोगों को सलाह दी है कि अगर जाति व्यवस्था को समाप्त करना है तो नाम के साथ जाति लगाने की बजाए गांव के नाम का इस्तेमाल कीजिए. खेड़ा खाप के अंतर्गत करीब 24 गांव आते हैं. माना जा रहा है कि इन 24 गांवों में इस फैसले का असर हो सकता है.

कई बार हुई है खाप की आलोचना
गौरतलब है कि जींद के खैरा खाप के इस फैसले को प्रगतिशील नजरिए से देखा जा रहा है. इससे पहले हरियाणा और पश्चिम यूपी में खाप के कई फैसलों को लेकर आलोचना भी हुई है. करीब दो महीने पहले राजस्थान के जयपुर में खाप पंचायत के अजीबोगरीब फरमान सुनाया था. खाप पंचायत का फैसला था कि बारात में महिलाओं को नहीं ले जाना चाहिए. दरअसल जयपुर के विद्याधर नगर इलाके में एक महिला द्वारा अपने बेटे की बारात में कुछ महिलाओं को ले जाना महंगा पड़ा. खाप पंचायत ने उस परिवार को ही समाज से बहिष्कृत कर दिया. पीड़ित परिवार इस मामले को लेकर जयपुर के सेक्टर-8 थाने में शिकायत दर्ज कराई थी.



सुप्रीम कोर्ट ने खाप के दखल को माना था गैरकानूनी
2018 में सुप्रीम कोर्ट ने दो अलग धर्मों या जातियों के वयस्कों के बीच आपसी रजामंदी से होने वाली शादी के मामले में खाप पंचायत जैसे समूह के दखल को पूरी तरह गैरकानूनी करार देते हुए इन पर पाबंदी लगा दी थी. तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय बेंच ने इस तरह के हस्तक्षेप को रोकने के लिए गाइडलाइन भी जारी की थी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा थी कि इस बारे में संसद से कानून बनने तक उसका ये गाइडलाइन लागू रहेगी.

ये भी पढ़ें:
Loading...

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की इस चिट्ठी में क्या है?

पूर्व विधायक के घर दिनदहाड़े हुई चोरी, ले गए 10 लाख के जेवर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जींद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 22, 2019, 4:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...