Home /News /haryana /

हरियाणा: 23 दिसंबर को जींद में गरजेंगी 150 खापें, बेटियों की शादी की उम्र 21 साल करने से नाराज

हरियाणा: 23 दिसंबर को जींद में गरजेंगी 150 खापें, बेटियों की शादी की उम्र 21 साल करने से नाराज

जींद में होगी खापों की महापंचायत

जींद में होगी खापों की महापंचायत

Khap Mahapanchayat in Jind: महापंचायत में प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से मांग की जाएगी कि एक गांव और एक गोत्र में शादी पर हर हाल में रोक लगाई जाए. इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ा कर 21 साल किए जाने के फैसले पर भी ठोस निर्णय लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

जींद. हरियाणा की 150 खापें 23 दिसंबर को खापलैंड जीन्द (Jind) में गरजेंगी. केंद्र के महिलाओं की शादी की कानूनी उम्र 18 से 21 करने के फैसले पर खाप पंचायतें (Khap Panchayat) ड्राफ्ट तैयार करेंगी. खापों का कहना है कि अगर लड़का या लड़की खराब हो जाये तो उनकी शादी करना परिजनों की मजबूरी हो जाती है. इसलिए ऐसी परिस्थिति में उनके परिजनों को शादी करने का अधिकार मिलना चाहिए. इसके अलावा खापे गांव की गांव में शादी और एक ही गोत्र में शादी का भी विरोध करेगी.

खापों का कहना है कि लड़के लड़की लिव इन में रहे कोई दिक्कत नहीं, पर गांव की लड़की या गुहाण्ड की लड़की के साथ लीव में रहेंगे तो दिक्कत होगी. 23 दिसंबर को खापें अपना ड्राफ्ट केंद्र और राज्य सरकार को सौंप देगी.

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन पर सर्वखाप की हरियाणा की एक महापंचायत बुलाई गई है. इसमें प्रदेशभर की 36 बिरादरी के खापों के प्रधानों को शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है. महापंचायत में सबसे पहला मुद्दा हिंदू मैरिज एक्ट को बदलाव करने का है. खाप पिछले 30 साल से यह मांग कर रही है कि एक गांव एक गौत्र में शादी किए जाने पर रोक लगाई जाए. इसके बारे में इस खाप पंचायत में विचार किया जाएगा.

अब केंद्र सरकार ने विवाह की उम्र 18 से बढ़ा कर 21 साल की है, इस महापंचायत में भी इस पर विचार किया जाएगा और फैसला लेकर प्रस्ताव पास किया जाएगा. एक गांव में एक गौत्र में विवाह समारोह को लेकर तो चिकित्सकों ने तक भी मना किया है, क्योंकि संतान कमजोर होगी. यह डॉक्टरों का मानना भी है. इसमें बदलाव की जरूरत है. ऐसे करने से आपस में भाईचारा भी बिगड़ता है.

Tags: Haryana news, Khap Panchayat, Khap Panchayat Order

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर