जींद में हो रही थी नाबालिग लड़की की शादी, 11 साल बड़ा था दूल्हा
Jind-Haryana News in Hindi

जींद में हो रही थी नाबालिग लड़की की शादी, 11 साल बड़ा था दूल्हा
अमेरिका में काम कर रहे युवाओं से भारतीय लड़कियों की शादी के मामले को आप एक स्‍टडी रिपोर्ट से आसानी से समझ सकते हैं. माइग्रेशन पॉलिसी इंस्‍टीट्यूट द्वारा की गई हालिया स्‍टडी के अनुसार, अमेरिका में काम कर रहे एच-1बी वीजा होल्‍डर्स के 71,000 स्‍पाउसेज (अधिकांश मामलों में पत्‍नी) को वहां की सरकार ने इम्‍पलॉयमेंट डाक्‍यूमेंट्स जारी किए हैं. इनमें 90 फीसदी से भी अधिक भारतीय हैं.

लड़की 26 वर्षीय दूल्हे से 11 साल छोटी थी जिसकी उम्र साढ़े पंद्रह साल है. बताया जा रहा है की लड़की ने अभी हाल ही में आठवीं कक्षा की परीक्षा पास की थी.

  • Share this:
सरकार और समाज की इतनी जागरुकता के बाद भी नाबालिगों की शादी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है. ताजा मामला जींद का है जहां बीती देर रात सैनी धर्मशाला में हो रही नाबालिग लड़की की शादी को जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी और पुलिस की टीम ने रुकवाया.

टीम के अधिकारी रवि लोहान ने बताया की लड़की के माता-पिता अनपढ़ है और अज्ञानता में ये शादी कर रहे थे. उन्होंने कहा की दोनों परिवारों को समझा दिया गया है और अब ये शादी लड़की के बालिग होने पर ही करेंगे.

लड़की 26 वर्षीय दूल्हे से 11 साल छोटी थी जिसकी उम्र साढ़े पंद्रह साल है. बताया जा रहा है की लड़की ने अभी हाल ही में आठवीं कक्षा की परीक्षा पास की थी. सूचना पाकर मौके पर पहुंची टीम ने लड़की की उम्र से सम्बंधित दस्तावेज हासिल करने में काफी मशक्कत की और लड़की के परिजन रात 12 बजे तक टीम को बरगलाते रहे.



परिजनों ने कभी जाती प्रमाण पत्र तो कभी दूसरे पत्र दिखाए जिस पर टीम संतुष्ट नहीं हुई. आखिर में जब टीम ने सख्ती से पेश आने और मुकदमा दर्ज करने की बात कही तब जाकर लड़की के परिजन लड़की की उम्र से सम्बंधित दस्तावेज लेकर आये.
दस्तावेज में लड़की की उम्र साढ़े पंद्रह साल निकली. जिस पर बाल विवाह निषेध टीम ने तुरंत एक्शन लिया और शादी को रुकवा दिया गया. दूल्हे से भी टीम ने लिखित में आश्वासन लिया जिसके बाद पुण्डरी से आई बारात भी बैरंग लौट गई. दूल्हे के पक्ष ने भी पुलिस और टीम को लिखित में आश्वासन दिया की उम्र पूरी होने पर ही लड़की के साथ विवाह करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading