जींद को दुनिया का 20वां सबसे प्रदूषित शहर बताने वाली रिपोर्ट पर लोगों ने उठाए सवाल
Jind-Haryana News in Hindi

जींद को दुनिया का 20वां सबसे प्रदूषित शहर बताने वाली रिपोर्ट पर लोगों ने उठाए सवाल
सांकेतिक तस्वीर

हरियाणा के मध्य में स्थित एक छोटा सा शहर है जिसकी आबादी लगभग डेढ़ लाख के करीब है. जींद शहर में कोई बड़ा औद्योगिक क्षेत्र भी नहीं है और ना ही ज्यादा वाहनों की भीड़ है.

  • Share this:
दुनिया भर में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है. खासतौर पर भारत जैसे तेजी से विकसित हो रहे देशों में, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार दुनिया भर में हर साल करीब 70 लाख  लोगों की मौत प्रदूषण के कारण समय से पहले हो जाती है, जिनमें 6 लाख बच्चे भी शामिल है. हाल ही में ग्रीन पीस और एयर विज्युअल द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है उसमें दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों के आंकड़े रिपोर्ट में जींद शहर को दुनिया का 20वां सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है.

हरियाणा के मध्य में स्थित एक छोटा सा शहर है जिसकी आबादी लगभग डेढ़ लाख के करीब है. जींद  शहर में कोई बड़ा औद्योगिक क्षेत्र भी नहीं है और ना ही ज्यादा वाहनों की भीड़ है. लेकिन इसे दुनिया का  20वां सबसे प्रदूषित शहर बताने वाली रिपोर्ट कहीं ना कहीं स्थानीय लोगों को हजम नहीं हो रही. स्थानीय लोग इसे गलत करार भी दे रहे हैं

जींद शहर की वर्तमान एयर क्वालिटी इंडेक्स आदमी 160 के पार है.  बिना औद्योगिक क्षेत्र और इतनी कम आबादी वाले शहर में भी प्रदूषण की समस्या और वह भी इतनी अधिक की दुनिया का 20वां व हरियाणा का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बनना  कहीं ना कहीं यह प्रशासन की बड़ी लापरवाही की ओर इशारा करता है.



ये भी पढ़ें:



शहीद सोमबीर के घर पहुंचे सीएम खट्टर, परिवार को 50 लाख और एक नौकरी देने की घोषणा की

PHOTO : भाजपा से ज्यादा इनेलो पर बरसीं जेजेपी की नैना चौटाला

विधायिका में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था हो : डॉ.संतोष दहिया
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading