होम /न्यूज /हरियाणा /अर्जुन अवार्डी बॉक्सर मनोज कुमार को अब मिलेगा भीम अवॉर्ड, 23 जून को होगा समारोह

अर्जुन अवार्डी बॉक्सर मनोज कुमार को अब मिलेगा भीम अवॉर्ड, 23 जून को होगा समारोह

भीम अवॉर्ड प्रदेश का सबसे बड़ा खेल अवॉर्ड है.

भीम अवॉर्ड प्रदेश का सबसे बड़ा खेल अवॉर्ड है.

मनोज लंदन ओलंपिक 2012 और रियो ओलंपिक 2016 में भाग ले चुके हैं और उनकी दोनों ओलंपिक रैंकिंग नौवीं रही थी और वो पांच बार ...अधिक पढ़ें

कैथल. ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले बॉक्सर मनोज कुमार को अर्जुन अवॉर्ड के बाद अब हरियाणा का खेल विभाग भीम अवॉर्ड मिलेगा. भीम अवॉर्ड प्रदेश का सबसे बड़ा खेल अवॉर्ड है. मनोज को भीम अवार्ड को 23 जून को इंद्र धनुष ऑडिटोरियम पंचकूला में होने वाले समारोह में दिया जायेगा. कैथल जिले के गांव राजौंद निवासी मनोज का नाम भारत के सफल मुक्केबाजों में लिया जाता है. अब मनोज कुरुक्षेत्र में अपने गुरु राजेश राजौंद द्वारा स्थापित मनोज कुमार बॉक्सिंग एकेडमी में नन्हे नन्हे मुक्केबाज़ों को बॉक्सिंग के गुण सिखाते हुए आपको समय समय पर दिखाई देते रहते हैं.

बता दें कि मनोज लंदन ओलंपिक 2012 और रियो ओलंपिक 2016 में भाग ले चुके हैं और उनकी दोनों ओलंपिक रैंकिंग नौवीं रही थी और वो पांच बार विश्व चैंपियनशिप खेल चुके हैं. इनमें से एक बार ब्रांज मेडल भी हासिल कर चुके हैं. इतने लंबे समय से भारतीय मुक्केबाजी में खेलने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

देश के लिए कॉमनवेल्थ खेलों में दूसरा पदक जीतने वाले भी अबतक के पहले भारतीय मुक्केबाज हैं. मनोज साल 2017 में देश के बेस्ट मुक्केबाज अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके हैं. 2014 में इनको भारत सरकार ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया था. अब तक देश के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 50 से अधिक पदक जीत चुके हैं और विश्व मुक्केबाजी रैंकिंग में छह रैंक के बॉक्सर रह चुके हैं.

Tags: Boxing, Haryana news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें