लाइव टीवी

सूरत में हुए अग्निकांड के बाद जागा प्रशासन, कैथल में की कोचिंग सेंटर्स की जांच

Virender Puri | News18 Haryana
Updated: May 25, 2019, 5:05 PM IST
सूरत में हुए अग्निकांड के बाद जागा प्रशासन, कैथल में की कोचिंग सेंटर्स की जांच
कोचिंग सेंटर्स की जांच करती पुलिस

इन सेंटर्स में न तो कहीं अग्नि शमन यंत्र मिला, एंट्री व एग्जिट का भी एक ही रास्ता था, न पार्किंग की व्यवस्था और न ही कोई इमरजेंसी फायर सिस्टम मिला.

  • Share this:
सूरत (गुजरात) में गत दिवस एक कोचिंग सेंटर में आग लगने से 20 से अधिक बच्चों की मौत की घटना के बाद कैथल में भी प्रशासन जागा और कैथल के अम्बाला रोड़ पर चल रहे कोचिंग सेंटर्स की चेकिंग की. चेकिंग के दौरान पुलिस को सेंटर्स में सुरक्षा के कोई इंतजाम नजर नहीं आये और बच्चे की सुरक्षा राम भरोसे नजर आई.

इन सेंटर्स में न तो कहीं अग्नि शमन यंत्र मिला, एंट्री व एग्जिट का भी एक ही रास्ता था, न पार्किंग की व्यवस्था और न ही कोई इमरजेंसी फायर सिस्टम मिला. सिटी एसएचओ  प्रदीप कुमार  ने कहा कि आज उन्होंने सिटी थाने के अंतर्गत आने वाले एक दर्जन के करीब कोचिंग सेंटर्स की चेकिंग की हैं जिनमे खामियां ही खामियां मिली है.

इसकी एक रिपोर्ट बनाकर एसडीएम को भेजा जाएगा और उसके बाद इन कोंचिंग सेंटर्स को नोटिस दिया जायेगा. कैथल में ज्यादातर कोचिंग सेंटर्स पर प्रशाशन की कोई परमिशन नहीं है. ये सेंटर सिर्फ अपना मुनाफा देख रहे हैं और बच्चों की जान के साथ खेल रहे हैं. जिला प्रशासन भी शायद किसी हादसे के इंतजार में नजर आ रहा है.

कोचिंग लेने आये युवक प्रदीप ने कहा कि कोचिंग सेंटर युवाओं के भविष्य से खेल रहे हैं. यहां कोई सुविधा नहीं है. सूरत में हुए हादसे का उसे दुख है, जिसको देखते हुए कैथल प्रशाशन को चाहिए कि इन कोचिंग सेंटर्स में सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जाएं और सेंटरों को  भीड़भाड़ एरिया से बाहर निकाला जाए.

जिला उपायुक्त प्रियंका सोनी ने कहा कि हम पूरे जिले के कोचिंग सेंटर्स का निरीक्षण अपनी टीम से करवा रहे हैं. जहां भी हमें खामिया मिलती है तो हम रिपोर्ट बनाकर पहले तो उनको समय देते हैं. अगर फिर भी सेफ्टी के लिए प्रॉपर साधन नहीं लगवा रखे है  तो उनके ऊपर विशेष रूप से कार्रवाई की जाएगी. क्योंकि सूरत में बहुत ही बड़ा अग्नि कांड हुआ है और हम चाहते हैं कि इस तरह के घटना हमारे शहर में घटित ना हो हम पहले ही पूरी तरह से सजग हो जाए.

ये भी पढ़ें-

Haryana Election Result 2019: हरियाणा में फिर चला मोदी मैजिक, BJP के इन 10 चेहरों ने दर्ज की जीत
हरियाणा में चला बीजेपी का गैर जाट फार्मूला, कांग्रेस के सारे दिग्गज आ गए जमीन पर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कैथल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 25, 2019, 5:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर