• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा के सुल्तान झोटे की हार्ट अटैक से मौत, राजस्थान के पशु मेले में 21 करोड़ रुपए लगी थी कीमत

हरियाणा के सुल्तान झोटे की हार्ट अटैक से मौत, राजस्थान के पशु मेले में 21 करोड़ रुपए लगी थी कीमत

Sultan Jhota News: सुल्तान झोटे के मालिक नरेश का कहना है कि उसके जैसा ना कोई था और शायद ना कोई होगा.

Sultan Jhota News: सुल्तान झोटे के मालिक नरेश का कहना है कि उसके जैसा ना कोई था और शायद ना कोई होगा.

Sultan Jhota Death: सुल्तान झोटा सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता था, जो लाखों रुपये में बिकती थी. राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिताओं में सुल्तान झज्जर, करनाल और हिसार में विजेता भी रहा था.

  • Share this:

    रिपोर्ट – वीरेंद्र पुरी

    कैथल. आपने ‘सुल्तान’ मूवी वाले सुल्तान पहलवान के बारे में सुना होगा, लेकिन यहां हम जिस सुल्तान की बात कर रहे हैं, वह इससे अलग है. हरियाणा का यह सुल्तान, कोई इंसान नहीं, बल्कि एक झोटा था यानी बुल. कैथल का सुल्तान अब इस दुनिया में नहीं रहा. कुछ दिन पहले दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई है. कैथल के बुढ़ाखेड़ा गांव के सुल्तान बुल ने कैथल का ही नहीं, बल्कि पूरे हरियाणा का नाम रोशन किया. उनके मालिक नरेश का कहना है कि सुल्तान जैसा ना कोई था और शायद ना कोई होगा. उसी की वजह से आज पूरे हरियाणा में लोग हमें जानते हैं.

    नरेश ने सुल्तान को बचपन से पाला है. उसको अपने बच्चे की तरह लाड़-दुलार दिया, लेकिन आज उसके चले जाने के बाद परिवार में एक कमी सी महसूस हो रही है. खाली खूंटा नरेश को दुखी करता है. हर वक्त बस उसकी तस्वीर को निहारते रहते हैं. उसके अवार्ड देखते रहते हैं.

    ये भी पढ़ें- Death of Sultan Bull: लाखों रुपये में बिकता था ‘सुल्तान’ का स्पर्म, जानिए क्या थी खुराक

    पशु मेलों में तहलका मचाने वाले सुल्तान ने नरेश व उसके परिवार को इतना नाम दिलाया कि आज हर कोई इन्हें सुल्तान की वजह से ही जानता है. हर एक प्रतियोगिता में सुल्तान ने झंडे गाड़े हैं. यहां तक कि हरियाणा की म्यूजिक एलबम मे भी सुल्तान ने अपना रोल अदा किया है. नरेश का कहना है कि सुल्तान के चले जाने का दुःख इतना है कि उसकी याद दिल से जाती ही नहीं. अब कोशिश करेंगे कि किसी को परवरिश देकर उसके जैसा बनाएं, लेकिन उसकी कमी तो पूरी नहींं होगी. नरेश की आंखों के सामने ही सुल्तान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई जिसका दुख असहनीय है. उनकी मौत पर दुख जताने पशु प्रेमी दूर दूर से पहुंच रहे हैं.

    सुल्तान जिस खूंटे से बंधा रहता था, उसे खाली देखकर उसके मालिक नरेश का दिल आज भी दुखी हो जाता है.

    लाखों में बिकता है सीमन
    सुल्तान के सीमन से लाखों की कमाई होती थी. सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता था, जो लाखों रुपये में बिकती थी. सुल्तान वर्ष 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है.

    ये भी पढ़ें-: खूंटा खाली, घर का एक आंगन पड़ा है सूना, अब बस ‘सुल्तान’ की रह गई हैं यादें

    राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन नरेश ने कहा कि सुल्तान उसके बेटे जैसा है और बेटों की कोई कीमत नहीं हुआ करती. नरेश और उसके भाई  सुल्तान की देखभाल अपने बेटे की तरह ही करते थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज