जल के संरक्षण के लिए सरकारी भवनों के परिसरों में लगेंगे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

कैथल के गुहला और राजौंद ब्लॉक डार्क जॉन में है. इस अभियान के तहत सक्षम युवाओं को जोड़कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा.

News18 Haryana
Updated: July 2, 2019, 2:17 PM IST
जल के संरक्षण के लिए सरकारी भवनों के परिसरों में लगेंगे वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
पानी के संरक्षण के लिए उठाए जाएंगे ये कदम
News18 Haryana
Updated: July 2, 2019, 2:17 PM IST
जल शक्ति अभियान के तहत कैथल में सभी सरकारी भवनों में बरसाती पानी के संचयन के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा जल का संरक्षण हो सके. प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना जल शक्ति अभियान पूरे देश के 235 जिले तथा हरियाणा के 19 जिलों को इसमें शामिल किया गया है.

बता दें कि कैथल के गुहला और राजौंद ब्लॉक डार्क जॉन में है. इस अभियान के तहत सक्षम युवाओं को जोड़कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा. उपायुक्त प्रियंका सोनी ने बताया कि मनरेगा के तहत जिले के जोहड़ व टैंकों को साफ कर उनकी क्षमता में वृद्धि की जाएगी. उपायुक्त ने इस दौरान कहा कि शिक्षा के क्षेत्र जिला के 26 बच्चों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिन्हें 3 जुलाई को सरकार की नीति के अनुसार लैपटॉप दिए जाएंगे.

उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छता दर्पण में कैथल जिला हरियाणा में तीसरे स्थान पर है. आगामी दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाएगा. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइड लाइन से सफाई का ठेका दिया जाएगा, ताकि शहर बिल्कुल स्वच्छ हो सके.

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इस बार 4 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. जल ही जीवन है अभियान के तहत जिला में 11 हजार हैक्टेयर का लक्ष्य मक्का लगाने के लिए निर्धारित किया गया था, जिसमें से 9313 हैक्टेयर को चयनित कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें- शर्मनाक! 5 साल की मासूम के साथ नाबालिग ने किया रेप

ये भी पढ़ें- इनेलो को लगा एक और झटका, सतीश नांदल BJP में हुए शामिल
First published: July 2, 2019, 2:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...